FYUP को लेकर रार खत्म, तीन साल के कोर्स के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय तैयार
Advertisement

FYUP को लेकर रार खत्म, तीन साल के कोर्स के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय तैयार

दिल्ली विश्वविद्यालय में चार साल का विवादित कोर्स विवाद खत्म हो गया है। विवि के कुलपति दिनेश सिंह ने एक बयान जारी कर कहा है कि तीन साल के कोर्स में ही अब एडमिशन होंगे। चार साल के विवादित कोर्स FYUP को पूरी तरह वापस ले लिया गया है।

FYUP को लेकर रार खत्म, तीन साल के कोर्स के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय तैयार

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में चार साल के विवादित कार्यक्रम को लेकर चला आ रहा विवाद आज खत्म हो गया। विवि के कुलपति दिनेश सिंह ने एक बयान जारी कर कहा है कि तीन साल के कोर्स में ही अब एडमिशन होंगे। चार साल के विवादित कोर्स FYUP को पूरी तरह से वापस ले लिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज विवादास्पद चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) को रद्द कर दिया और तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के पुराने ढांचे को फिर से अपनाने की घोषणा की। डीयू के कुलपति दिनेश सिंह द्वारा जारी बयान में सभी संबद्ध विश्वविद्यालयों के प्राचार्यों से नये सत्र में दाखिला शुरू करने को कहा गया है।

सिंह ने कहा, ‘यूजीसी के निर्देशों के अनुरूप विश्वविद्यालय ने एफवाईयूपी को वापस लेने का निर्णय किया है। इसी के अनुरूप दाखिला प्रक्रिया शैक्षणिक सत्र 2012-13 में दिल्ली विश्वविद्यालय के कालेजों में लागू पाठ्यक्रम के तहत होगी।’ इस निर्णय के बाद शैक्षणिक सत्र 2014-15 के लिए दाखिला प्रक्रिया पर जारी अनिश्चितता पर विराम लग गया। विवादास्पद एफवाईयूपी पर डीयू और यूजीसी के बीच गतिरोध पैदा हो गया था।

विश्वविद्यालय के 64 कालेजों की 54 हजार सीटों पर दाखिले के लिए 2.7 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। इनमें दाखिला 24 जून को शुरू होना था लेकिन गतिरोध के कारण इसमें देरी हो रही थी। सिंह ने कहा कि डीयू ने समय की मांग और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू करना सुनिश्चित किया है।

Trending news