नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए आधार तैयार करेगा केरी का दौरा
Advertisement

नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए आधार तैयार करेगा केरी का दौरा

अमेरिका के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी का भारत दौरा सितंबर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का आधार तैयार करेगा।

नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए आधार तैयार करेगा केरी का दौरा

वाशिंगटन : अमेरिका के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी का भारत दौरा सितंबर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का आधार तैयार करेगा।

विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि विदेश मंत्री केरी की यात्रा अमेरिका-भारत भागीदारी के महत्व को रेखांकित करती है, और यह सितंबर में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए आधार तैयार करेगी। केरी का आज वाशिंगटन से नई दिल्ली रवाना होने का कार्यक्रम है। 31 जुलाई को वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ पांचवीं वार्षिक भारत-अमेरिका रणनीतिक चर्चा की सह अध्यक्षता करेंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ वाणिज्य मंत्री पेन्नी प्रित्जकेर भी होंगी, जो दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध मजबूत करने की चर्चा का नेतृत्व करेंगी। इस दौरे पर उप उर्जा मंत्री डेनियल पोनेमन, उप गृह सुरक्षा मंत्री फ्रांसिस टेलर और नासा के एसोसिएट प्रशासक माइकल ओ. ब्रीन के भी जाने की उम्मीद है।

साकी ने कहा कि रणनीतिक वार्ता के अतिरिक्त केरी मोदी से मिलेंगे, जो भारत में नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद किसी अमेरिकी अधिकारी के साथ मंत्रिमंडल स्तर की पहली बैठक है।

Trending news