भारतीय मंगलयान का है ‘आस्ट्रेलियाई कनेक्शन’
Advertisement
trendingNow1234079

भारतीय मंगलयान का है ‘आस्ट्रेलियाई कनेक्शन’

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने जो ऐतिहासिक सफलता हासिल की है उससे आस्ट्रेलिया का भी कनेक्शन जुड़ा हुआ है। इस मौके पर आस्ट्रेलिया ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी है।

नई दिल्ली : अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने जो ऐतिहासिक सफलता हासिल की है उससे आस्ट्रेलिया का भी कनेक्शन जुड़ा हुआ है। इस मौके पर आस्ट्रेलिया ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी है।

दरअसल, ‘कैनबरा डीप स्पेस कम्युनिकेशन काम्पलेक्स’ (सीडीएससीसी) के जरिए यह जानकारी मिली कि मंगलयान मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया है। आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त पैट्रिक सकलिंग ने इसरो की इस कामयाबी को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और कहा कि सीडीएससीसी में काम कर रहे इंजीनियरों ने इसकी पुष्टि करने में अहम भूमिका निभाई कि मंगलयान लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया है।

सकलिंग ने कहा, ‘मैं इस ऐतिहासिक मौके पर इसरो की सराहना करता हूं। यह इसरो, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान तथा अन्वेषण के लिए एक महत्वपूर्ण आयाम है।’ भारत ने आज अपना कम लागत वाला मंगल अंतरिक्ष यान लाल ग्रह की कक्षा में पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक प्रवेश करा कर इतिहास रच दिया और मंगल पर अपना यान भेजने में सफल तीन देशों के महत्वपूर्ण क्लब में इसके चौथे सदस्य के तौर पर अपनी जगह बना ली।

Trending news