सुब्रमण्यम स्वामी ने US को दी थी 1977 के चुनाव से जुड़ी जानकारी : विकीलीक्स
Advertisement
trendingNow184635

सुब्रमण्यम स्वामी ने US को दी थी 1977 के चुनाव से जुड़ी जानकारी : विकीलीक्स

अपने दावों एवं खुलासों से दुनिया भर में तहलका मचाने वाली वेबसाइट विकीलीक्स ने एक बार फिर एक अहम खुलासा किया है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : अपने दावों एवं खुलासों से दुनिया भर में तहलका मचाने वाली वेबसाइट विकीलीक्स ने एक बार फिर एक अहम खुलासा किया है। अपने ताजे खुलासे में विकीलीक्स ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भारतीय चुनाव से संबंधित जानकारी अमेरिका को पहुंचाई थी। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।
विकीलीक्स ने 1977 का एक टेलिग्राम जारी किया है जिसके मुताबिक स्वामी ने भारतीय चुनाव के बारे में गोपनीय जानकारी अमेरिका को दी थी। यह टेलिग्राम अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से नई दिल्ली को भेजा गया था।
इस केबल में लिखा है कि पूर्व राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने एक अमेरिकी अधिकारी को बताया था कि गिरती सेहत की वजह से इंदिरा गांधी मार्च में चुनावों का ऐलान करेंगी। केबल के मुताबिक स्वामी ने अमेरिकी अधिकारी को बताया कि खराब होती सेहत के चलते वह चीजों को सही करना चाहती हैं। हालांकि उस साल इंदिरा गांधी रायबरेली से चुनाव हार गई थीं। कांग्रेस भी सत्ता से बाहर हो गई जबकि स्वामी सांसद बने और दो साल तक सांसद रहे।
अमेरिका इंदिरा गांधी की सेहत पर नजर रखे हुए था और उसने अपने अधिकारियों को इस वजह से भारत में होने वाले राजनीतिक बदलावों को लेकर सचेत भी किया था। इसके पीछे सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा दी गई जानकारी की भी भूमिका थी।

Trending news