close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: शत्रुघ्न, मीसा समेत 117 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद

बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में सात सीटों के लिए गुरुवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

पटना : बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में सात सीटों के लिए गुरुवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। इसके साथ ही फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा, नूर्व केन्द्रीय मंत्री लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती समेत 117 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बंद हो गया। दूसरे चरण में 54 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि दूसरे चरण में 54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा बक्सर संसदीय क्षेत्र में 57 प्रतिशत तथा सबसे कम पटना साहिब और पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में 52 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले।
पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी के अनुसार छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के बिहटा के मतदान केन्द्र संख्या 34 में राजद प्रत्याशी मीसा भारती द्वारा मतदान केन्द्र में घुसकर हंगामा करने का आरोप केन्द्र के पीठासीन पदाधिकारी ने लगाया है। इस मतदान केन्द्र पर लोगों द्वारा ईवीएम भी तोड़ दिए गए हैं। लक्ष्मणन ने बताया कि इस मामले में अलग-अलग मामला दर्ज करने के आदेश दे दिए गए हैं। इधर, मीसा ने मतदान केन्द्र में एक खास प्रत्याशी के लोगों द्वारा दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
बिहार के नालंदा, आरा, जहानाबाद, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, मुंगेर और बक्सर संसदीय क्षेत्र में हो रहे मतदान के दौरान 1.22 करोड़ से मतदाताओं के लिए 11,846 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इनमें से 5885 संवेदनशील मतदान केन्द्र थे। प्रारंभ में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कम संख्या देखी गई थी परंतु जैसे-जैसे दिन चढ़ा वैसे-वैसे मतदाताओं की संख्या में भी वृद्घि होती गई। दूसरे चरण में 30 से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर विकास के नाम पर मतदान का बहिष्कार किया गया। इन सात लोकसभा क्षेत्रों से नौ महिला प्रत्याशी समेत कुल 117 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे। इसमें राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, राजद के भाजपा में आए रामकृपाल यादव, फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा, कुणाल सिंह, पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाह, अश्विनी चौबे, व्यवसायी अनिल कुमार शर्मा, जगादानंद सिंह पूर्व केन्द्रीय गृह सचिव आऱ क़े सिंह जैसे दिग्गज भी शामिल हैं।
दूसरे चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए, सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई। इस चरण में 59 हजार से ज्यादा मतदानकर्मियों को लगाया गया है तथा 631 मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई। दूसरे चरण के मतदान के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर के प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि उनके धुर राजनीतिक विरोधी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद अपनी पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ वोट डालने वेटनरी कॉलेज परिसर पहुंचे और दोनों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके पूर्व पाटलिपुत्र की प्रत्याशी और लालू की पुत्री मीसा भारती भी अपना वोट डाला। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के राजेन्द्र लगर स्थित संत जोसेफ उच्च विद्यालय मतदान केन्द्र संख्या 43 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद पटना साहिब के मतदान केन्द्र संख्या 63 में अपने मत डाले।
पाटलिपुत्र से भाजपा के प्रत्याशी रामकृपाल यादव पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के जमाल रोड के मतदान केन्द्र पर अपने मत का प्रयोग किया। निर्वाचन आयोग की बिहार में ब्रांड अंबेसडर टेलीविजन स्टार रतन राजपूत पटना के बोरिंग रोड स्थित मोंटेसरी स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में बिहार के छह लोकसभा क्षेत्रों में 10 अप्रैल को मतदान संपन्न हो चुका है। (एजेंसी)