यूक्रेन मुद्दे का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं ओबामा: ह्वाइट हाउस
Advertisement

यूक्रेन मुद्दे का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं ओबामा: ह्वाइट हाउस

यूक्रेन से लगती सीमा पर रूस द्वारा सैनिकों की तैनाती पर चिंता व्यक्त करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं।

यूक्रेन मुद्दे का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं ओबामा: ह्वाइट हाउस

वाशिंगटन : यूक्रेन से लगती सीमा पर रूस द्वारा सैनिकों की तैनाती पर चिंता व्यक्त करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा यूक्रेन संकट का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश एर्नेस्ट ने गुरुवार को कहा, ‘अमेरिका इस संकट का कूटनीतिक समाधान देखना चाहेगा, लेकिन हम रूस की तरफ से सीमा पर सैनिक तैनात किए जाने, अलगाववादियों को रूस के लगातार समर्थन, और यूक्रेन के ठिकानों पर रूस के भीतर से रूसी बलों द्वारा लगातार गोलाबारी को लेकर चिंतित हैं।’ ओबामा ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर हुई बातचीत में यही संदेश दिया।

एर्नेस्ट ने कहा, ‘यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि हम रूस के उन बयानों से चिंतित हैं जिनमें संकेत दिया गया है कि वे विमान त्रासदी स्थल की सुरक्षा के लिए सैनिक भेज सकते हैं जिन्हें वे ‘शांति सैनिक’ कहते हैं।’ उन्होंने कहा कि ये बयान अस्थिरता पैदा करने वाले हैं और इनसे मदद नहीं मिलने वाली। रूस को सोचना चाहिए कि इस तरह के कदमों की सिर्फ निन्दा होगी तथा नतीजतन उसे इसकी कीमत और अधिक आर्थिक प्रतिंबधों एवं राजनीतिक रूप से अलग-थलग किए जाने के रूप में चुकानी होगी।

Trending news