संगकारा के तूफानी शतक से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 180 रन से हराया
Advertisement
trendingNow158528

संगकारा के तूफानी शतक से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 180 रन से हराया

कुमार संगकारा के करियर की सर्वश्रेष्ठ 169 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने प्रेमदासा स्टेडियम में शनिवार को पांच मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 180 रन से शिकस्त दी।

कोलंबो : कुमार संगकारा के करियर की सर्वश्रेष्ठ 169 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने प्रेमदासा स्टेडियम में शनिवार को पांच मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 180 रन से शिकस्त दी।
संगकारा ने अपनी पारी में 137 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और छह छक्के मारे जिससे श्रीलंका ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 320 रन बनाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 31.5 ओवर में महज 140 रन पर सिमट गयी।
श्रीलंका के लिये थिसारा परेरा ने 31 रन देकर और रंगना हेराथ 25 रन देकर तीन तीन विकेट चटकाये। तिलकरत्ने दिलशान ने दो जबकि लसिथ मलिंगा और शमिंडा इरांगा ने एक एक विकेट प्राप्त किया।
दक्षिण अफ्रीका के लिये सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज एलविरो पीटरसन (29) और रोबिन पीटरसन (29) ने बनाये। टीम के लिये कोई उपयोगी साझेदारी नहीं बनी। इससे पहले संगकारा ने 16वां वनडे शतक पूरा किया। अपना 350वां मैच खेल रहे संगकारा ने भारत के खिलाफ 2005 में बनाए नाबाद 138 रन के अपने निजी सर्वश्रेष्ठ स्कोर को भी पीछे छोड़ा।
श्रीलंका की शुरूआत खराब रही और उसने चौथे ओवर में ही तिलकरत्ने दिलशान (10) का विकेट गंवा दिया जिन्हें क्रिस मौरिस ने बोल्ड किया। संगकारा ने इसके बाद सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए 70, महेला जयवर्धने (42) के साथ तीसरे विकेट के लिए 74 और लाहिरू थिरिमाने (17) के साथ चौथे विकेट के लिए 123 रन जोड़े।
संगकारा पारी के 49वें ओवर में आरोन फागिंसो की गेंद पर बाउंड्री के समीप जेपी डुमिनी को कैच दे बैठे। जांघ की चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज मार्ने मोर्कल ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए।
श्रीलंका ने हालांकि दक्षिण अफ्रीका के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का पूरा फायदा उठाया। दक्षिण अफ्रीका इस दौरे पर अपने तीन सदस्यों तेज गेंदबाज डेल स्टेन, आलराउंडर जाक कैलिस और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के बिना आया है। टीम के चोटी के बल्लेबाज हाशिम अमला भी गर्दन में खिंचाव के कारण पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। (एजेंसी)

Trending news