Earn Money: लाखों में करनी है कमाई तो शुरू कर दें ये बिजनेस, घर बैठे हो जाएंगे मालामाल!
Advertisement

Earn Money: लाखों में करनी है कमाई तो शुरू कर दें ये बिजनेस, घर बैठे हो जाएंगे मालामाल!

Earn Money With Business: साल 2023 में अगर आप भी घर बैठे अच्छी कमाई (Earn Money) करने का ऑप्शन देख रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप  आसानी से लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. 

Earn Money: लाखों में करनी है कमाई तो शुरू कर दें ये बिजनेस, घर बैठे हो जाएंगे मालामाल!

Business Idea 2023: साल 2023 में अगर आप भी घर बैठे अच्छी कमाई (Earn Money) करने का ऑप्शन देख रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप  आसानी से लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस बिजनेस की डिमांड (Business Demand) सभी घरों में है और पूरे साल बनी रहती है. आप जैम, जेली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस घर से ही शुरु कर सकते हैं. आप इस छोटे या फिर बड़े किसी भी स्केल पर शुरू कर सकते हैं. 

बता दें इस बिजनेस के लिए आपको किसी खास नॉलेज की जरूरत नहीं होती है. आइए आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे शुरू कर सकते हैं और कितने रुपये की आपको जरूरत होगी-

फल के जरिए बनती है जैम-जेली
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी प्रोडक्ट फल है, जिसके जरिए ही आप जैम और जेली को बना सकते हैं. जैम, जेली को चीनी और पेक्टिन या फलों के साथ मिला कर तैयार किया जाता है. कोई भी व्यक्ति घर बैठे इसे बना सकता है और अपने खाली समय का सदुपयोग कर सकते हैं. यह एक बहुत ही प्रोडक्टिव एक्टिविटी है और यह कई लोगों को रोजगार भी दे सकता है.

KVIC ने जारी की रिपोर्ट
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को आप करीब 770000 रुपये की लागत से शुरू कर सकते हैं. इसमें 200000 रुपये 1000 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर खर्च होंगे. इसके अलावा बाकी 440000 रुपये आपको इक्विपमेंट पर खर्च करने होंगी. 

कितनी चाहिए होगी वर्किंग कैपिटल
अगर हम इसमें वर्किंग कैपिटल की बात करें तो वह करीब 130000 रुपये होगी यानी कि कुल मिलाकर आपके 770000 रुपये खर्च होंगे, जिसके जरिए बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. 

कितनी हो सकती है कमाई?
रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस से सालाना 231 क्विंटल Jam, Jelly, Murabba का उत्पादन होगा. 2200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से इसकी वैल्यू 507600 रुपये होगी. प्रोजेक्टेड सेल्स 710640 रुपये होगी. यानी कुल कमाई 203040 रुपये होगी. इसका मतलब हर महीने करीब 17000 रुपये तक कमाई होगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news