Sarkari Yojana: बेटी के भविष्य की है चिंता तो इन योजनाओं का लें लाभ, पढ़ाई से लेकर शादी तक पैसों की कमी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11761483

Sarkari Yojana: बेटी के भविष्य की है चिंता तो इन योजनाओं का लें लाभ, पढ़ाई से लेकर शादी तक पैसों की कमी होगी दूर

Govt Schemes For Daughter: अगर आप अपनी बेटी के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग करना चाहते हैं, तो हम आपको सरकारी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें निवेश करके आप अभी से उनके भविष्य के लिए मोटीरकम जमा कर सकते हैं. 

Sarkari Yojana: बेटी के भविष्य की है चिंता तो इन योजनाओं का लें लाभ, पढ़ाई से लेकर शादी तक पैसों की कमी होगी दूर

Govt Schemes For Daughter: तेजी से बढ़ती महंगाई ने सबकी कमर तोड़ रखी है. ऐसे में अपने और अपने बच्‍चों के लिए सही समय से फाइनेंशियल प्‍लानिंग करना बहुत जरूरी है. अगर आप बेटियों के लिए कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगी. इस सर्कीर स्कीम्स में निवेश करके आप बेटियों के भविष्य के लिए अभी से अच्छी रकम जुटा सकते हैं. 

सुकन्‍या समृद्धि योजना 
यह एक स्‍माल सेविंग स्‍कीम है, जिसमें बेटी के जन्‍म से लेकर 10 साल की उम्र तक अकाउंट ओपन कर सकते हैं और 21 साल बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं. बेटी के नाम पर माता-पिता इस योजना के तहत केवल 250 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं. एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान आप इस योजना में 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें अभी 8 फीसदी का ब्‍याज दिया जा रहा है. 

बालिया समृद्धि योजना
मणिपुर सरकार की ओर से यह योजना बेटियों के लिए संचालित की जा रही जाती है. गरीबी रेखा से जीवन-यापन करने वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके तहत बेटियों को सालाना 300 से लेकर 1,000 रुपये तक की सालाना स्कॉलरशिप मिलती है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना
स्कूली शिक्षा और इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम के बीच के अंतर को कम करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. 10 वीं में न्यूनतम 70 फीसदी और साइंस मैथ्स में 80 प्रतिशत पाने वाले स्टूडेंट्स इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं.इसके लिए cbse.nic.in या cbseacademic.in पर आवेदन कर सकते हैं. 

स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय योजना 
लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने के मकसद से केंद्र सरकार ने साल 2008 में  राष्ट्रीय योजना शुरू की, जिसके तहत 8वीं पास और 9वीं में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिलता है. इसमें केंद्र सरकार बेटियों के नाम पर 3,000 रुपये जमा करती है, जो 18 साल के बाद ब्‍याज समेत दी जाती है.

Trending news