Online Payment: इस बैंक में है खाता तो मिलेगी ये तीन नई सर्विस, UPI पेमेंट करने वालों की मौज
Advertisement
trendingNow11881050

Online Payment: इस बैंक में है खाता तो मिलेगी ये तीन नई सर्विस, UPI पेमेंट करने वालों की मौज

UPI Benefits: यूपीआई का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच एचडीएफसी बैंक की ओर से एक अहम कदम उठाया गया है. एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों के लिए यूपीआई के तीन नए प्रॉडक्ट लॉन्च किए हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Online Payment: इस बैंक में है खाता तो मिलेगी ये तीन नई सर्विस, UPI पेमेंट करने वालों की मौज

HDFC Bank: देश में UPI के जरिए भुगतान करने की संख्या लगातार बढ़ रही है. लोग यूपीआई के जरिए आसानी से भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन तरीके से ही बैंक खाते से ही रुपये कट जाते हैं. इस बीच अलग-अलग बैंकों के जरिए लोगों को कई प्रकार की सुविधा दी जाती है. वहीं अब एक बैंक ने एक लोगों को लिए नए प्रॉडक्ट लॉन्च किए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ये है तीन सर्विस

एचडीएफसी बैंक ने एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) पर तीन डिजिटल पेमेंट प्रॉडक्ट लॉन्च किए हैं. ये उत्पाद हैं UPI 123Pay: IVR (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) के माध्यम से भुगतान, व्यापारी लेनदेन के लिए UPI प्लग-इन सेवा, QR कोड पर ऑटोपे. UPI 123Pay उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी या स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना फोन कॉल का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम बनाता है.

UPI 123Pay सुविधा का उपयोग इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है. उपयोगकर्ता कुछ ऑफलाइन चरण अपना सकते हैं और आसानी से UPI भुगतान कर सकते हैं, चाहे उनका फोन कोई भी हो. दूसरी ओर, यूपीआई प्लग-इन सेवा का उद्देश्य ग्राहकों को यूपीआई पर भुगतान करते समय व्यापारी और भुगतान ऐप के बीच स्विच करने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए एक अच्छा अनुभव प्रदान करना है.

क्यूआर पर ऑटोपे यूपीआई क्यूआर के माध्यम से निर्बाध आवर्ती भुगतान को सक्षम बनाता है और इसका लक्ष्य ओटीटी प्लेटफॉर्म, ऑडियो सब्सक्रिप्शन, न्यूजलेटर और अन्य डिजिटल सब्सक्रिप्शन सेवाओं सहित विभिन्न उपयोग के मामलों को बदलना है, वे डिजिटल भुगतान में एक परिवर्तनकारी छलांग का संकेत देते हैं.

ग्राहकों के लिए लाभ:

UPI 123Pay: Payment via IVR
सुविधा: ग्राहक इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआर) के माध्यम से किसी भी सेवा के लिए बुकिंग और भुगतान कर सकते हैं.
समय की बचत: यह प्रक्रिया कुशल है, जिससे बुकिंग के दौरान ग्राहकों का बहुमूल्य समय बचता है.

व्यापारी लेनदेन के लिए UPI प्लग-इन सेवा
सहज लेनदेन: इसमें भाग लेने वाले व्यापारियों से खरीदारी करते समय ग्राहक सहज और तेज लेनदेन का अनुभव करते हैं.

क्यूआर पर ऑटोपे
सरलीकृत सदस्यता: ग्राहक अपने, दोस्तों और परिवार के लिए डिजिटल सेवाओं की सदस्यता ले सकते हैं.
सुरक्षा: उच्च-सुरक्षा मानक सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहक लेनदेन सुरक्षित और संरक्षित हों

Trending news