Investment Tips: शेयर मार्केट में पैसा लगाएं या FD में करें इंवेस्टमेंट? जानिए कहां मिलेंगे कमाई के मौके
Advertisement
trendingNow11728732

Investment Tips: शेयर मार्केट में पैसा लगाएं या FD में करें इंवेस्टमेंट? जानिए कहां मिलेंगे कमाई के मौके

Investment: आप कितना रिस्क उठा सकते हैं इसको ध्यान में रखते हुए इंवेस्टमेंट करें. शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करना रिस्क से भरा हुआ है. शेयर मार्केट में एक तरफ जहां फायदा हो सकता है तो दूसरी तरफ नुकसान होने की भी संभावना बनी रहती है. शेयर मार्केट में लगाई हुई पूरी पूंजी भी खत्म होने का रिस्क रहता है.

Investment Tips: शेयर मार्केट में पैसा लगाएं या FD में करें इंवेस्टमेंट? जानिए कहां मिलेंगे कमाई के मौके

Share Market vs FD: अगर पैसे से पैसा बनाना है तो उसके कई सारे माध्यम हैं. इनमें एक पॉपुलर माध्यम शेयर मार्केट भी है. शेयर मार्केट में लोग पैसा इंवेस्टमेंट कर अच्छा फायदा कमा सकते हैं. वहीं दूसरा फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) भी है. एफडी के जरिए भी लोग अपने पैसे पर रिटर्न कमा सकते हैं. हालांकि अक्सर लोग शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने और एफडी में पैसा लगाने में कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में आइए समझते हैं कि शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करना चाहिए या फिर एफडी में...

रिस्क
आप कितना रिस्क उठा सकते हैं इसको ध्यान में रखते हुए इंवेस्टमेंट करें. शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करना रिस्क से भरा हुआ है. शेयर मार्केट में एक तरफ जहां फायदा हो सकता है तो दूसरी तरफ नुकसान होने की भी संभावना बनी रहती है. शेयर मार्केट में लगाई हुई पूरी पूंजी भी खत्म होने का रिस्क रहता है. हालांकि एफडी में ऐसा नहीं है. एफडी को सुरक्षित निवेश में गिना जाता है. ऐसे में आप कितना रिस्क ले सकते हैं, इसको ध्यान में रखते हुए इंवेस्टमेंट करें.

रिटर्न
आपको कितना रिटर्न चाहिए, इसके बारे में भी आपको ही जानकारी होनी चाहिए. अगर आपको रिटर्न ज्यादा चाहिए और जल्दी पैसा कमाना है तो आप शेयर मार्केट को विकल्प के तौर पर देख सकते हैं. लेकिन अगर आपको कम और स्थिर रिटर्न चाहिए तो एफडी की तरफ रुख किया जा सकता है. हालांकि एफडी में रिटर्न स्थायी मिलता है लेकिन यह काफी कम होता है.

महंगाई को मात
अगर आप महंगाई दर को मात देना चाहते हैं तो आपको उस हिसाब से इंवेस्टमेंट का विकल्प चुनना होगा. वर्तमान में एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर महंगाई दर से भी कम है. ऐसे में एफडी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं की जा सकती है. वहीं शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट कर कमाई के मौके बनाए जा सकते हैं और महंगाई दर को भी मात दी जा सकती है.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news