Investment: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करते हैं तो ध्यान रखें ये बात, खराब रहा है इनका प्रदर्शन
Advertisement

Investment: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करते हैं तो ध्यान रखें ये बात, खराब रहा है इनका प्रदर्शन

Investment Tips: भारत में ज्यादातर बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करने वाले (लार्ज-कैप) इक्विटी म्यूचुअल फंड 2022 में प्रमुख सूचकांकों को पीछे छोड़ने में विफल रहे. एसएंडपी डाउ जोंस इंडेक्स ने मंगलवार को जारी एक अध्ययन में कहा कि 88 प्रतिशत सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड ने 2022 में एसएंडपी बीएसई 100 से खराब प्रदर्शन किया.

Investment: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करते हैं तो ध्यान रखें ये बात, खराब रहा है इनका प्रदर्शन

Investment: भारत में निवेश के कई सारे ऑप्शन मौजूद है. इनमें कई विकल्पों में जोखिम रहता है तो कुछ विकल्प सुरक्षित रहते हैं. वहीं निवेश के मामले में म्यूचुअल फंड भी एक विकल्प है. हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है. इसमें लोगों को फायदा और नुकसान दोनों होने की संभावना रहती है. वहीं अब म्यूचुअल फंड को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल, बीते साल बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड का प्रदर्शन सूचकांकों से खराब रहा है.

खराब प्रदर्शन
भारत में ज्यादातर बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करने वाले (लार्ज-कैप) इक्विटी म्यूचुअल फंड 2022 में प्रमुख सूचकांकों को पीछे छोड़ने में विफल रहे. एसएंडपी डाउ जोंस इंडेक्स ने मंगलवार को जारी एक अध्ययन में कहा कि 88 प्रतिशत सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड ने 2022 में एसएंडपी बीएसई 100 से खराब प्रदर्शन किया.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

कमतर प्रदर्शन
अध्ययन के मुताबिक, इस दौरान भारतीय शेयरों (मिड/स्मॉल कैप फंड) के लिए प्रमुख सूचकांक - एसएंडपी बीएसई 400 मिडकैप इंडेक्स दो प्रतिशत बढ़ा. दूसरी ओर 55 प्रतिशत सक्रिय प्रबंधकों ने इस अवधि में सूचकांक से कमतर प्रदर्शन किया. इसके अलावा, 2022 में एसएंडपी बीएसई छह प्रतिशत बढ़ा और 77 प्रतिशत भारतीय ईएलएसएस (इक्विटी से जुड़ी बचत योजनाएं) फंड ने सूचकांक को कमतर प्रदर्शन किया.

इनका प्रदर्शन रहा बेहतर
एसएंडपी ‘इंडेक्स वर्सेज एक्टिव फंड इंडिया स्कोरकार्ड’ के अनुसार, 2022 में इंडियन कम्पोजिट बॉन्ड फंड का प्रदर्शन अपेक्षाकृत बेहतर रहा और उसने एसएंडपी बीएसई इंडिया बॉन्ड सूचकांक की तुलना में 45 प्रतिशत कमतर प्रदर्शन किया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news