NSDL के आईपीओ को मिली मंजूरी, अब SBI, HDFC समेंत ये बैंक बेचेंगे हिस्सेदारी
Advertisement

NSDL के आईपीओ को मिली मंजूरी, अब SBI, HDFC समेंत ये बैंक बेचेंगे हिस्सेदारी

IPO News Update: नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की मंजूरी के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास मसौदा डॉक्युमेंट्स जमा किए हैं.

NSDL के आईपीओ को मिली मंजूरी, अब SBI, HDFC समेंत ये बैंक बेचेंगे हिस्सेदारी

NSDL IPO News: देश की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी सर्विसेज के आईपीओ को लेकर बड़ी खबर आ रही है. नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की मंजूरी के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास मसौदा डॉक्युमेंट्स जमा किए हैं.

ये बैंक बेचेंगे हिस्सेदारी
कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, एनएसडीएल आईपीओ (NSDL IPO) में एनएसई (NSE), यूनियन बैंक (Union Bank), SUUTI, एचडीएफसी (HDFC), आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) हिस्सा बेचेंगे.

कितने करोड़ के बेचे जाएंगे शेयर्स
बता दें आईपीओ के तहत मौजूदा शेयरधारकों की तरफ से 5.72 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) की जाएगी. ओएफएस के तहत आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) अपने 2.22 करोड़ शेयर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 1.80 करोड़ शेयर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 56.25 लाख शेयर और भारतीय स्टेट बैंक एवं एचडीएफसी बैंक 40-40 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश करेंगे.

यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया भी बेचेंगे शेयर्स
इसके साथ ही यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (SUUTI) के निर्दिष्ट उपक्रम के प्रशासक भी 34.15 लाख शेयर बेचेंगे. NSDL सेबी के पास पंजीकृत एक बाजार ढांचागत संस्थान है जो भारत में वित्तीय और प्रतिभूति बाजारों में उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है.

कितना है कंपनी का राजस्व?
मसौदा दस्तावेजों के मुताबिक, एनएसडीएल के शेयरों को बीएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है. निर्गम का एक हिस्सा पात्र कर्मचारियों के लिए भी आरक्षित होगा और कंपनी उन्हें आईपीओ मूल्य पर छूट की पेशकश कर सकती है. NSDL का राजस्व वित्त वर्ष 2022-23 में 1,099.81 करोड़ रुपये रहा और उसका शुद्ध लाभ 234.81 करोड़ रुपये रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष से ज्यादा है.

Trending news