Rs 2000 का नोट चलाने के लिए लोग कैश ऑन डिलीवरी पर ऑर्डर कर रहे सामान, यहां दिखा 72% का जंप
Advertisement
trendingNow11706588

Rs 2000 का नोट चलाने के लिए लोग कैश ऑन डिलीवरी पर ऑर्डर कर रहे सामान, यहां दिखा 72% का जंप

RBI: इस बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि ₹2000 बदलने के लिए बैंकों में भीड़ लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि समय सीमा अभी भी चार महीने दूर है और केंद्रीय बैंक इस प्रक्रिया में आने वाले सभी मुद्दों के प्रति संवेदनशील होगा.

Rs 2000 का नोट चलाने के लिए लोग कैश ऑन डिलीवरी पर ऑर्डर कर रहे सामान, यहां दिखा 72% का जंप

Rs 2000 Note: आरबीआई ने हाल ही में 2000 रुपये को बैन करने का ऐलान किया था. इसके बाद लोगों को इस बात की भी जानकारी दी गई है कि लोग 23 मई 2023 से 30 सितंबर 2023 तक बैंक में नोटों को बदलवा सकते हैं या फिर जमा कर सकते हैं. हालांकि अब इसके उलट ही कुछ नजारा देखने को मिल रहा है. दरअसल, अब लोग ऑनलाइन सामान कैश ऑन डिलीवरी में मंगवाने लगे हैं और इसके लिए 2000 रुपये के नोट से भुगतान कर रहे हैं.

2000 रुपये का नोट
ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने एक अहम चीज का खुलासा किया है. यह खुलासा कंपनी की ओर से तब किया गया है जब आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का ऐलान कर दिया. जोमैटो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक ट्वीट किया है, जिसमें कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि शुक्रवार के बाद से 72 फीसदी कैश ऑन डिलीवरी के ऑर्डर 2000 रुपये में भुगतान किए गए हैं.

भीड़ लगाने की जरूरत नहीं
इस बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि ₹2000 बदलने के लिए बैंकों में भीड़ लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि समय सीमा अभी भी चार महीने दूर है और केंद्रीय बैंक इस प्रक्रिया में आने वाले सभी मुद्दों के प्रति संवेदनशील होगा. गवर्नर ने कहा कि 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फैसला रिजर्व बैंक के मुद्रा प्रबंधन कार्यों का हिस्सा है और स्वच्छ नोट नीति के अनुरूप है.

उद्देश्य पूरा
गवर्नर ने कहा कि ₹2,000 के बैंक नोट मुख्य रूप से विमुद्रीकरण के बाद हटाए गए नोटों की भरपाई के लिए पेश किए गए थे और उद्देश्य पूरा हो गया है. वहीं नोट बदलने या जमा करने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए आईडी प्रूफ, मांग पर्ची की जरूरत नहीं होगी, जबकि एक बार में अधिकतम 10 करेंसी नोट (20,000 रुपये) बदले जा सकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                      

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news