photoDetails1hindi

Double Money: इन स्कीमों में लगाएं पैसा, झट से हो जाएगा डबल, 10 लाख के बदले मिलेंगे पूरे 20 लाख!

Double Money Scheme: अगर आप भी पैसा दोगुना करने की कोई स्कीम देख रहे हैं या फिर आप भी अपने 10 लाख को 20 लाख बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीमों के बारे में बताएंगे, जिसमें आपका पैसा डबल (double money formula) हो जाएगा. इस समय बाजार में पैसे को दोगुना करने के कई ऑप्शन हैं, लेकिन हम ऐसी स्कीमों के बारे में बताएंगे जहां पर शानदार रिटर्न के साथ पैसों की सुरक्षा भी मिलेगी.

 

कहां करे निवेश?

1/5
कहां करे निवेश?

आज हम आपको किसान विकास पत्र, बैंक एफडी समेत कई ऐसे ऑप्शन बताएंगे जहां पर आपका पैसा डबल, ट्रिपल तक हो सकता है.

 

किसान विकास पत्र

2/5
किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र एक सरकारी स्कीम है, जिसमें आपका पैसा सुरक्षित रहात है. इसके साथ ही सरकारी गारंटी भी मिलती है. इसमें निवेशकों का पैसा गारंटीड डबल हो जाता है. इस स्कीम में सरकार की ओर से 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है. इसके अलावा इसमें पैसा दोगुना करने के लिए 123 महीनों का समय लगता है. खास बात यह है कि इसमें कंपाउडिंग ब्याज का फायदा मिलता है. 

 

बैंक एफडी

3/5
बैंक एफडी

इसके अलावा बैंक एफडी भी हमेशा से पैसा लगाने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. बैंक में वैसे तो अलग-अलग अवधि के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलता है, लेकिन देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबी ग्राहकों को एक साल की मैच्योरिटी पर 6.1 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है. 

 

रूल ऑफ 72

4/5
रूल ऑफ 72

रूल ऑफ 72 (Rule of 72) की बात करें तो इसमें भी आपका पैसा 11.80 साल में दोगुना हो जाएगा. उदाहरण के लिए आपने किसी स्कीम में निवेश किया है, जिसमें सालाना ब्याज 10 फीसदी की दर से मिलता है. इस स्थिति में आपको रूल ऑफ 72 के तहत 72 में 10 का भाग देना होगा. 72/8= 7.2 साल, यानी इस स्कीम में आपके पैसे 7.2 साल में दोगुने हो जाएंगे.

 

म्‍यूचुअल फंड

5/5
म्‍यूचुअल फंड

इसके अलावा म्‍यूचुअल फंड भी पैसे को डबल करने का अच्छा तरीका है, लेकिन इसमें बाजार के उतार-चढ़ाव का असर दिखता है. वेल्‍थ क्रिएशन के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है. ऐसा देखा जाता है कि अगर आप इसमें लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपका पैसा ट्रिपल भी हो सकता है. 

 

photo-gallery