Saving Money: हर महीने सेविंग करने के लिए जरूर करें ये काम, बचेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow11746424

Saving Money: हर महीने सेविंग करने के लिए जरूर करें ये काम, बचेंगे पैसे

Saving: इसके अलावा आप सेविंग के लिए एक बैंक अकाउंट भी रखें. उस बैंक अकाउंट में आप हर महीने एक राशि महीने की शुरुआत में ही डालते रहें. ये राशि थोड़ी बड़ी हो तो ज्यादा अच्छा है. इस राशि को आप एक अलग फंड के तौर पर भी अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Saving Money: हर महीने सेविंग करने के लिए जरूर करें ये काम, बचेंगे पैसे

Saving Tips: भारतीय लोगों में बचत करने की आदत काफी होती है. लोग बचत को काफी तवज्जो भी देते हैं. हालांकि कई ऐसे मौके भी आते हैं, जब लोग हर महीने बचत नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बचत करने की कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिससे लोग हर महीने बचत कर सकते हैं. बचत करके बचाई गई राशि जरूरत पर काम आ सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे बचत कर सकते हैं...

गुल्लक रखें
हर महीने बचत करने का सबसे सरल उपाय यह है कि आप घर में एक गुल्लक रख लीजिए. उस गुल्लक में आप हर रोज कुछ न कुछ पैसे डालते रहिए. भले ही आप उस गुल्लक में छोटी अमाउंट डालें लेकिन डालें जरूर. इससे आपकी सेविंग करने की आदत बनी रहेगी.

अलग अकाउंट में करें सेविंग
इसके अलावा आप सेविंग के लिए एक बैंक अकाउंट भी रखें. उस बैंक अकाउंट में आप हर महीने एक राशि महीने की शुरुआत में ही डालते रहें. ये राशि थोड़ी बड़ी हो तो ज्यादा अच्छा है. इस राशि को आप एक अलग फंड के तौर पर भी अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

खर्च कम करें
सबसे जरूरी काम ये है कि आपको अपने खर्चों पर लगाम लगानी होगी. फालतू के खर्चों को कम कर दें. फिजूल खर्च जितने कम होंगे, आपके पास उतने ही ज्यादा पैसे बचेंगे. ऐसे में अपने खर्चों का हिसाब भी रखें और खर्चों को कम भी करें.

बजट बनाएं
आपको हर महीने के अपने खर्चों का बजट बनाना होगा. बिना बजट खर्च करने से हमेशा ज्यादा खर्च भी हो सकता है. ऐसे में आप बजट बनाकर चलें और बजट के अनुसार ही खर्च करें.

जरूर पढ़ें:                                                                        

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news