अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें कैसी रहेगी चाल? किन फैक्टर का दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow11864021

अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें कैसी रहेगी चाल? किन फैक्टर का दिखेगा असर

Stock Market direction: वृहद आर्थिक आंकड़े, ग्लोबल संकेतों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगी. एक्सपर्ट ने यह राय दी है. 

अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें कैसी रहेगी चाल? किन फैक्टर का दिखेगा असर

Stock Market Update: शेयर बाजार (Share Market) में जारी उतार-चढ़ाव के बीच में अगर आप भी अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें कि अगले हफ्ते बाजार की दिशा को कौन से फैक्टर प्रभावित करेंगे. वृहद आर्थिक आंकड़े, ग्लोबल संकेतों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की गतिविधियां इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगी. एक्सपर्ट ने यह राय दी है. 

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे मिडकैप-स्मॉलकैप
बता दें पिछले हफ्ते कई नकारात्मक कारकों के बावजूद व्यापक बाजार में तेजी रही है. इस दौरान बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप शुक्रवार को अपने रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए. 

विदेशी निवेशक निकाल रहे पैसा
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि बीते सप्ताह बाजार में तेजी के बावजूद संस्थागत निवेशक पूरे हफ्ते शुद्ध बिकवाल बने रहे. ऐसे में आगे चलकर संस्थागत निवेशकों का प्रवाह महत्वपूर्ण रहेगा. उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर सभी का ध्यान कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढ़ाव, डॉलर सूचकांक और अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल पर रहेगा.

2 दिन बाद आएंगे IIP-CPI के आंकड़ें 
मीणा ने कहा कि मुद्रास्फीति और ईसीबी बैठक के नतीजे भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे. औद्योगिक उत्पादन (IIP) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े 12 सितंबर को आएंगे.

मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर रहेगी नजर 
घरेलू स्तर पर जुलाई के आईआईपी और अगस्त के मुद्रास्फीति के आंकड़ों की घोषणा मंगलवार को होगी. वृहद मोर्चे पर बाजार कुछ प्रमुख घरेलू घटनाक्रमों मसलन उपभोक्ता और थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति, आईआईपी और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि इस सप्ताह जो प्रमुख वैश्विक घटनाक्रम बाजार को प्रभावित करेंगे उनमें अमेरिका के महंगाई और बेरोजगारी दावों के आंकड़े, औद्योगिक उत्पादन, कच्चे तेल का भंडार और ब्रिटेन के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) और आईआईपी के आंकड़े शामिल हैं. 

पिछले हफ्ते कितना बढ़ा सेंसेक्स-निफ्टी?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वर्तमान में बाजार आगे की दिशा के लिए मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. पिछले सप्ताह, बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 878.4 अंक या 1.34 प्रतिशत के लाभ में रहा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 384.65 अंक या 1.97 प्रतिशत चढ़ गया.

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद बाजार में लगातार छठे सत्र में तेजी जारी रही, क्योंकि निवेशक भारत की मजबूत वृद्धि संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news