निर्भया की मां के आंसुओं पर भी नहीं पिघल रही कानून की देवी

निर्भया मामले के दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी करने की मांग वाली अर्जी पर पटियाला हाउस कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई टल गई है. निर्भया की मां लगातार अदालत से न्याय के लिये गुहार लगा रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2020, 05:37 PM IST
    • दोषी आखिरी सांस तक कानूनी मदद का हकदार- अदालत
    • डेथ वॉरंट जारी करने के लिए निर्भया के परिवार ने दायर की थी याचिका
निर्भया की मां के आंसुओं पर भी नहीं पिघल रही कानून की देवी

दिल्ली: निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वॉरंट जारी करने की मांग पर ट्रायल कोर्ट में सुनवाई हुई. अदालत में दोषी पवन गुप्ता ने कहा कि उसके पास कोई वकील नहीं है तो इस पर अदालत ने उसे कानूनी मदद देने की पेशकश की. इस पर निर्भया की मां दुखी हो गईं और अदालत से जल्द न्याय देने की गुहार लगाई. दोषियों की फांसी लगातार टल रही है और इससे निर्भया के परिवार की पीड़ा भी लगातार बढ़ रही है क्योंकि न्याय पाने का इंतजार लगातार बढ़ता जा रहा है.

दोषी आखिरी सांस तक कानूनी मदद का हकदार- अदालत

अदालत ने कहा कि कोई भी दोषी अपनी आखिरी सांस तक कानूनी मदद पाने का हकदार है. कोर्ट ने तिहाड़ जेल के अधीक्षक को वकीलों की सूची दोषी पवन को सौंपने के निर्देश दिए. वहीं पवन को अपनी पसंद का वकील चुनने की इजाजत भी दी. इसके बाद दिल्ली विधिक सहायता प्राधिकरण (डीएलएसए) ने पवन के पिता को वकीलों की सूची सौंपकर अपने वकील का चुनाव करने को कहा.

डेथ वॉरंट जारी करने के लिए निर्भया के परिवार ने दायर की थी याचिका 

 

निर्भया के माता-पिता और दिल्ली सरकार ने नया डेथ वॉरंट जारी करने के लिए अर्जी दायर की थी. दोषी विनय शर्मा, मुकेश कुमार सिंह, पवन गुप्ता और अक्षय ठाकुर को 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी दी जानी थी, लेकिन 31 जनवरी को कोर्ट ने इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था. इधर दोषी विनय शर्मा ने दया याचिका खारिज करने के राष्ट्रपति के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी.

फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलवाना चाहता है विनय

विनय के वकील एपी सिंह के जरिए दायर अर्जी में विनय ने कहा कि वह मानसिक रूप से बीमार है और कानूनन मानसिक रोगी को फांसी नहीं दी जा सकती. याचिका में विनय शर्मा ने कहा कि तिहाड़ जेल में लगातार टार्चर किए जाने से उसे 'इमेंस साइकोलॉजिकल ट्रॉमा' नाम की मानसिक बीमारी हो गई है. उसने जेल में इलाज के दस्तावेज देते हुए फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग की.

ये भी पढ़ें- निर्भया मामलाः राष्ट्रपति ने विनय की भी याचिका ठुकराई, पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

ट्रेंडिंग न्यूज़