अब चीन की बत्तखें पाकिस्तान को बर्बादी से बचाएंगी

टिड्डियों के हमले के कारण पाकिस्तान में भुखमरी फैल गई है. खेत खलिहान नष्ट हो गए हैं, फसलें बर्बाद हो गई हैं. ऐसे में पाकिस्तान का दोस्त चीन उसकी मदद के लिए आगे आया है. उसने एक खास तरह की फौज पाकिस्तान भेजने का फैसला किया है. लेकिन इस फौज में इंसान नहीं बल्कि पक्षी होंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2020, 05:37 PM IST
    • टिड्डियों के हमले से बर्बाद हो रहा है पाकिस्तान
    • चीन ने किया मदद करने का फैसला
    • चीन से आएगी बत्तखों की फौज
    • टिड्डियों को खाकर पाकिस्तान को बचाएंगी बत्तखें
अब चीन की बत्तखें पाकिस्तान को बर्बादी से बचाएंगी

नई दिल्ली: पाकिस्तान में टिड्डियों का हमला गंभीर रुप ले चुका है. वहां की फसलें टिड्डियों का दल चट कर चुका है, जिसकी वजह से पाकिस्तान में भुखमरी फैल गई है. इस हालात से निपटने के लिए पाकिस्तान के दोस्त चीन ने बत्तखों की फौज भेजने का फैसला किया है.

टिड्डियों के खात्मे के लिए चीन से चलेगी बत्तखों की फौज
चीन अपने पूर्वी राज्य शिजियांग से बत्तखों की फौज पाकिस्तान भेजने की तैयारी कर रहा है. उसमें एक लाख से ज्यादा बत्तखें होंगी. चीन के अखबार निंगबो न्यूज ने ये रिपोर्ट छापी है. शिजियांग से पाकिस्तान के लिए बत्तखें भेजने की पूरी तैयारी चल रही है. पाकिस्तान को इन बत्तखों का इस्तेमाल करके टिड्डियों को खत्म करने की ट्रेनिंग देने के लिए चीन से विशेषज्ञों की टीम पाकिस्तान पहुंच चुकी है.

बत्तखें ही क्यों
टिड्डियां कई पक्षियों का आहार है. लेकिन चीन ने बत्तखें भेजने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि एक बत्तख दिन भर में 200 से ज्यादा टिड्डियों को खा सकती है. बत्तखों में टिड्डियों से लड़ने की क्षमता किसी दूसरे पक्षी की बजाए तीन गुना ज्यादा होती है. इसके अलावा बत्तखें झुंड में रहना पसंद करती हैं. जिसके कारण उनका रख रखाव कम खर्चीला होता है. 

चीन के अखबार निंगबो न्यूज ने शिजियांग के कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के हवाले से बताया है कि टिड्डियों से निपटने में बत्तखों का इस्तेमाल करने से पर्यावरण को नुकसान भी ना के बराबर होता है.

चीन पहले भी बत्तखों के जरिए टिड्डियों को खत्म कर चुका है
चीन के उत्तर पश्चिमी प्रदेश शिकियांग में बीस साल पहले पाकिस्तान की ही तरह टिड्डियों का हमला हुआ था. जिससे निपटने के लिए चीन ने बत्तखों की फौज का प्रयोग किया था. उस समय भी टिड्डियों के खात्मे में बत्तखें बहुत मददगार साबित हुई थीं. इसके बाद चीन ने अपनी बत्तखों का इस्तेमाल पाकिस्तान के लिए करने का फैसला किया है.

टिड्डियां बन गई हैं पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा
पाकिस्तान में साल 2019 के आखिरी चार महीनों से टिड्डियों का हमला हो रहा है. जिसकी वजह से वहां कपास की फसल खत्म हो गई. अब गेहूं की फसल पर टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है. टिड्डियों का झुंड मीलों में लगी फसल को कुछ ही घंटों में खाकर चट कर देता है. पाकिस्तान में टिड्डियों के हमले के कारण आपात स्थिति पैदा हो गई है.
जिसकी वजह से वहां खाद्य असुरक्षा की स्थिति पैदा हो गई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टिड्डी दल के हमले से निपटने को लेकर नेशनल एक्शन प्लान भी तैयार किया है.
भारत में राजस्थान के जो इलाके पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं, वहां भी टिड्डियां आतंक मचा रही हैं.

ये भी पढ़ें--टिड्डियों का हमला कहीं प्रायोजित जैविक युद्ध का संकेत तो नहीं?

ये भी पढ़ें--पाकिस्तान से आए टिड्डी दलों के घुसपैठियों ने भारत पर किया हमला

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़