आज से देश में UNLOCK 1 का आगाज! इन बंदिशों से मिली आजादी, जानिए यहां

देश में अब लॉकडाउन नहीं, बल्कि UNLOCK 1 की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि किन-किन बंदिशों से आजादी मिल गई है या मिलने वाली हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2020, 12:07 AM IST
    • UNLOCK 1: आज के 5 बड़े बदलाव
    • जानिए, UNLOCK 1 के नियम-कानून
    • यूपी में UNLOCK 1 में क्या-क्या बदला?
आज से देश में UNLOCK 1 का आगाज! इन बंदिशों से मिली आजादी, जानिए यहां

नई दिल्ली: आज से देश में बहुत कुछ बदल जाएगा. सरकार ने अनलॉक 1 ऐलान किया, जिसके तहत आज से लोगों को बहुत सी राहत दी जाएगी. इन राहतों के बारे में और गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बारे में हम आपको बताते हैं. लेकिन सबसे पहले आज के 5 बड़े बदलाव समझिये.

UNLOCK 1: आज के 5 बड़े बदलाव

1. देश में अनलॉक-1 लागू हो गया
2. आप देश में कहीं भी जा सकते हैं, आ सकते हैं
3. देश में 200 नॉन AC ट्रेनें शुरू हो जाएंगी
4. 20 राज्यों में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' मान्य होगा
5. यूपी रोडवेज़ की बसें सड़कों पर चलने लगेंगी

इससे पहले शनिवार को ही केन्द्र सरकार ने 'अनलॉक- 1' के लिए गाइडलाइन्स जारी की थी. सरकार ने ये बताने की कोशिश की, ये लॉकडाउन 5.0 नहीं बल्कि अनलॉक 1 है. जो 30 जून तक रहने वाले अनलॉक 1 को 3 चरणों में बांटा गया है.

UNLOCK 1 के नियम-कानून

नई गाइडलाइन्स के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खत्म किया जाएगा. देश में कहीं भी आने जाने पर रोक नहीं होगी. 8 जून से देश के सारे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे. लेकिन  रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा.

सरकार ने  लोगों के राहत देते हुए पहले ही चरण में शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट खोलने का फैसला किया है. दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला राज्य सरकारें करेंगी. मेट्रो रेल अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर भी तीसरे चरण में ही फैसला होगा. फिलहाल सिनेमा हॉल, जिम और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे.. लेकिन तीसरे चरण में इसे खोलने पर फैसला लिया जा सकता है.

खास बात ये है कि कंटेनमेंट जोन के अंदर सब कुछ बंद रहेगा, लेकिन कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से सब कुछ खोला जाएगा.

देश में अनलॉक 1' की शुरूआत हो चुकी है. इसमें कुछ राहत जरूर है, लेकिन शर्तों के साथ और सबसे जरूरी है कि इस राहत के बीच ये भी याद रखना होगा कि कोरोना का खतरा अभी बाकी है. इसलिए एहतियात रखना अब भी जरूरी है.

यूपी में UNLOCK 1 में क्या-क्या बदला?

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के पास यूपी सरकार ने ने अपने राज्य के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. यूपी में बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे. सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने की भी इजाजत दे दी गई है. राज्य में रोडवेज बसें कल से चलने लगेंगी.

सभी सरकारी कार्यालयों में 100% राज्य अटेंडेंस होंगी. स्कूल और कॉलेज जुलाई 2020 से खोले जा सकते हैं. अपनी गाड़ियों से चलने वालों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. पार्क सुबह और शाम 5 बजे से 8 बजे तक खोले जाएंगे. दो पहिया वाहन पर मास्क लगाकर 2 लोग सवारी कर सकते हैं. खेल परिसर और स्टेडियम बिना दर्शकों के खोलने की अनुमति होगी.

इसे भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर भारत कर सकता है करिश्मा: पीएम मोदी के मन की बात में छिपे हैं संकेत!

निश्चित तौर पर सरकार ने कोरोना के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच हालात को सामान्य बनाने के लिए ये UNLOCK का फैसला लिया है. लेकिन इस अनलॉक का लाभ लेने के लिए भी सरकार की शर्तों का पालन करना अत्यन्त आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें: इमरानी सरकार ने खोले भारत-विरोधी दो निकम्मे मोर्चे

इसे भी पढ़ें: मांसाहार से संक्रमण का खतरा अधिक, शाकाहार अपनाना बेहद जरूरी

ट्रेंडिंग न्यूज़