सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी के 5 ऐसे 'राज'! जिसे आप शायद ही जानते होंगे

मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. बॉलीवुड जगत के लिए ये एक बहुत बड़ा झटका है. लेकिन आपको इस रिपोर्ट में सुशांत की जिंदगी के इन 5 राज़ों को जानना चाहिए, जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना या पढ़ा होगा..

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jun 14, 2020, 08:38 PM IST
    • सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी के 5 राज
    • जिनके बारे में शायद ही आपने कहीं सुना होगा
    • 'पवित्र रिश्ता' और 'MSD' ने बदल दी सुशांत की जिंदगी
सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी के 5 ऐसे 'राज'! जिसे आप शायद ही जानते होंगे

सुशांत सिंह राजपूत.. ये वो नाम है, जिसने महेंद्र सिंह धोनी के असली जीवन को पर्दे पर यूं फिल्माया कि हर कोई सुशांत की एक्टिंग का दीवाना हो गया. लेकिन अब वो सुशांत सिंह राजपूत इस दुनिया में नहीं है. बड़ी जल्दी थी शायद जाने की, जो सुशांत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. वजह का अभी खुलासा तो नहीं हुआ, लेकिन लाखों-करोड़ों लोगों की आंखें जरूर नम हो गई हैं.

पवित्र रिश्ता ने बदल दी सुशांत की जिंदगी

सुशांत सिंह राजपूत एक बेहतरीन कलाकार थे. थियेटर में अपने प्रतिभा और हुनर को तराशने वाले सुशांत का सफर काफी संघर्ष भरा रहा. उन्होंने टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में काम किया. इस सीरियल के माध्यम से सुशांत को नई ऊंचाइयां हासिल हुईं. इसी सीरियल के बाद उन्होंने फिल्मी जगत में एंट्री की. जिसके बाद वो एक के बाद एक नई फिल्मों में अपना जलवा बिखेरते चले गए.

बैकअप डांसर से बन गए एक स्टार अभिनेता

आपको ये जानकर हैरानी होगी की सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से कलाकार के तौर पर की थी. उन्होंने बैकअप डांसर के रूप में शुरुआत की था. खास बात तो ये रही कि फिल्मफेयर अवार्ड्स के मंच पर वो बैकअप डांसर के तौर पर परफॉर्मेंस दे रहे थे कि बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम ने उन्हें एक सीरियल के लिए सेलेक्ट कर लिया.

उन्होंने सबसे पहले "किस देश में है मेरा दिल" नाम के एक सीरियल में एंट्री की और इसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था. सुशांत का कद लगातार बढ़ता चला गया. पवित्र रिश्ता नाम के सीरियल के बाद सुशांत सिंह राजपूत डांस के रियलिटी शो में अपनी किस्मत आजमाने आ गए.

उन्होंने झलक दिखला जा-4 और जरा नच के दिखा-2 में पार्टिसिपेट किया. इसी के बाद सुशांत के चमकते सितारे की तरह उभरने का सिलसिला शुरू हो गया. उन्होंने यहीं से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत कर दी. पहली फिल्म ‘काय पो चे’ के माध्यम से..

'MS Dhoni' ने बदल दी सुशांत की किस्मत

लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के सबसे ज्यादा फैंन में इजाफा एक फिल्म के चलते हुआ. उसका नाम आज बच्चे-बच्चे की जुबान पर है. इस फिल्म का नाम M.S. Dhoni: The Untold Story है. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत की एक्टिंग ने जान फूंकने जैसा कमाल किया. और तो और जिस महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंडियन क्रिकेट टीम ने इतने सालों बार विश्वकप में भारत को जीत दिलाया उस धोनी के जीवन को दुनिया के सामने परोस दिया. इसके अलावा काय पो चे, शुद्ध देसी रोमांस, पीके, राबता, केदारनाथ, छिछोरे, ड्राइव जैसी फिल्मों में किरदार निभाया.

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन

अपनी मंजिल को हासिल करने के लिए सुशांत ने वैसे तो काफी संघर्ष और मेहनत किया, लेकिन न जाने कौन सी तकलीफ थी जो उनके हिम्मत को अंदर-ही-अंदर दीमक की तरह चाटता गया और सुशांत इतने कमजोर हो गए कि उन्होंने मौत को गले लगा लिया. आपको सुशांत सिंग राजपूत के पूरी जीवन से रूबरू करवाते हैं.

बिहार के पटना जिले में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत के पिता सरकार विभाग में अफसर हैं. साल 2000 में ही उनका परिवार पटना से दिल्ली शिफ्ट हो गया था. सुशांत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पटना के संट कैरेंस हाई स्कूल में की. जिसके बाद वो बिहार से दिल्ली शिफ्ट होने के बाद हंसराज मॉडल स्कूल और दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कंप्लीट की. सुशांत की 4 बहनें भी हैं, हर रक्षाबंधन पर जिनकी आंखों का इंतजार अब पूरा नहीं होगा.

सुशांत की जिंदगी के कुछ अहम तथ्य

आपको, सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताते हैं, जिसे आप शायद ही जानते होंगे.

1. सुशांत सिंह राजपूत पढ़ाई के मामले में काफी अव्वल विद्यार्थी थे. इंजीनियरिंग किया और कई परिक्षाओं में पास होने के बावजूद उन्होंने फिल्मी जगत को अपना लक्ष्य चुना. मुंबई जाकर उन्होंने बड़े एक्टर बनने का ख्वाब ना सिर्फ देखा बल्कि उसे पूरा भी किया.

2. शायद ही आपको ये पता हो कि मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र के रूप में सुशांत सिंह राजपूत ने काफी कुछ सीखा. साल 2006 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सुशांत ने परफॉर्म भी किया था. इसी के बाद उन्होंने 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम किया.

3. सुशांत ने मशहूर एक्शन डायरेक्टर अलन अमीन से मार्शल आर्ट्स के भी सीखा और वो इसके काफी शौकीन भी थे.

4. एक वक्त था जब सुशांत सिंह राजपूत के साथ कई एक्ट्रेस काम भी नहीं करना चाहती थी, इसके पीछे उनके सामान्य वर्ग के परिवार से आना और बैकग्राउंड डांसर से अभिनेता बनना वजह था. फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ के लिए ही काफी देर बाद फिल्म के लिए एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था.

5. लव लाइफ को लेकर भी सुशांत ने काफी सुर्खियां बंटोरी, कहा जाता है कि अंकिता लोखंडे उनकी प्रेमिका हैं, जिनके साथ वो काफी लंबे समय से रिलेशन में रहे. दोनों की मुलाकात ‘पवित्र रिश्ता’ के सेट पर ही पहली बार हुई थी.

ट्रेंडिंग न्यूज़