Planks Benefits: फैट घटाने के अलावा ये 5 शानदार फायदे भी देती है प्लैंक एक्सरसाइज, क्या आपको पता था?
Advertisement
trendingNow1969392

Planks Benefits: फैट घटाने के अलावा ये 5 शानदार फायदे भी देती है प्लैंक एक्सरसाइज, क्या आपको पता था?

Amazing Planks Exercise Benefits: साधारण और आसान सी दिखने वाली प्लैंक एक्सरसाइज से मिलते हैं ये अनजाने फायदे, जानें

सांकेतिक तस्वीर

प्लैंक एक्सरसाइज देखने में काफी साधारण और बेकार लग सकती है. लेकिन जब आप इसको करते हैं, तब आपको पता लगता है कि असल में यह कितनी मुश्किल और असरदार है. पेट की चर्बी घटाने (Plank Exercise for fat burn) और पेट की मसल्स मजबूत बनाने के अलावा भी प्लैंक एक्सरसाइज के कई फायदे होते हैं. जिनके बारे में आम लोगों को बिल्कुल जानकारी नहीं है. आइए इस आर्टिकल में हम प्लैंक एक्सरसाइज के अनजाने फायदों (Benefits of Doing Planks) के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: Women Belly Fat: महिलाओं को करनी चाहिए ये एक्सरसाइज, घट जाएगी पेट, कमर और कूल्हों की चर्बी

प्लैंक करने के अनजाने फायदे (unexpected benefits of doing planks exercise)
प्लैंक एक्सरसाइज करने से फैट बर्न होने और पेट की मसल्स मजबूत होने के अलावा ये 5 शानदार फायदे भी मिलते हैं.

Plank Benefits: फायदा 1 - लोगों को लगता है कि प्लैंक करने से सिर्फ पेट की मसल्स मजबूत बनती हैं. लेकिन असल में प्लैंक एक समय में आपकी कई मसस्ल को मजबूत बनाती है. इससे ग्लूट और क्वाड्स मसल्स भी ताकतवर बनती हैं, जो घुटनों और पेल्विस मसल्स को भी सपोर्ट देती हैं. इसके साथ ही, प्लैंक से कंधे और हाथ भी ताकतवर बनते हैं.

फायदा 2 - आपके पेट की मसल्स मजबूत होने से शारीरिक पोस्चर भी सुधरता है. जर्नल ऑफ फिजीकल थेरेपी साइंस के मुताबिक, पेट की मसल्स स्पाइन और शरीर को सपोर्ट देने में मदद करती हैं.

ये भी पढ़ें: World Mosquito Day 2021: मच्छर के काटने पर अपनाएं ये उपाय, ना होगी खुजली और ना पड़ेगा दाग

प्लैंक एक्सरसाइज का फायदा 3 - पेट और कमर की मसल्स मजबूत बनाने से आपको कमर के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. क्योंकि, आपके पेट की मसल्स कमजोर होने से दबाव कमर पर पड़ता है, जिस कारण कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है.

फायदा 4 - प्लैंक करने से आपके शरीर का बैलेंस सुधरता है. अक्सर लोगों के शरीर का संतुलन खराब हो जाता है. जिस कारण उनके शरीर के किसी खास हिस्से पर अधिक दबाव पड़ने लगता है और दर्द रहता है. जैसे पीछे की तरफ रहने पर आपकी गर्दन और कमर में हमेशा दर्द रह सकता है. मगर प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे से आपकी यह समस्या दूर हो जाती है.

फायदा 5 - प्लैंक एक्सरसाइज में किसी खास तरह का स्ट्रेच तो नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ावा देता है. इससे हैमस्ट्रिंग मसल्स फ्लैक्सिबल होती है, जो कि आपके पैरों के लचीलेपन के लिए बहुत जरूरी है. यह घुटनों के पीछे की तरफ होती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news