इंडिया का हेल्थ केयर सिस्टम देख अमेरिकी लड़की के उड़ गए होश, बोली- मुझे लगता था कि भारत में...
Advertisement
trendingNow12318911

इंडिया का हेल्थ केयर सिस्टम देख अमेरिकी लड़की के उड़ गए होश, बोली- मुझे लगता था कि भारत में...

US Vlogger Video: व्लॉगर ने एक मेडिकल लैब के एम्प्लॉय का वीडियो क्लिप भी शेयर किया, जो उसके बॉयफ्रेंड का खून निकाल रहा था. हालांकि, उसे इस बात की चिंता थी कि इतने टेस्ट करवाने में शायद बहुत ज्यादा पैसे खर्च हो जाएंगे. लेकिन...

 

इंडिया का हेल्थ केयर सिस्टम देख अमेरिकी लड़की के उड़ गए होश, बोली- मुझे लगता था कि भारत में...

India's Healthcare System: एक अमेरिकी ट्रैवल व्लॉगर ने हाल ही में कहा कि वह भारतीय हेल्थकेयर की किफायती दाम और अच्छी गुणवत्ता से बहुत प्रभावित हुईं. मैकेंजी नाम की महिला अपने "UNSTUK with Mac & Keen" पेज पर व्लॉगिंग वीडियो बनाती हैं. उन्होंने एक इंस्टाग्राम वीडियो पर बताया कि भारत में घूमते समय उनके साथी की तबीयत बहुत खराब हो गई. उन्होंने बताया कि अमेरिका और ब्रिटेन के हेल्थकेयर सिस्टम के अनुभव के कारण उन्हें लगा था कि भारत में इलाज काफी महंगा और समय लेने वाला होगा. लेकिन, एक स्थानीय जानकार की मदद से डॉक्टर से मिलने का समय जल्दी मिल गया और इलाज का खर्च भी उन्हें हैरान कर गया.

यह भी पढ़ें: खो गया 'पसंदीदा गुड्डा' तो रख दिया इतने हजार रुपये का ईनाम, ढूंढने में लग गए कई सारे लोग

इंडिया का हेल्थ केयर सिस्टम देख हैरान हुई अमेरिकी

इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे वीडियो में अमेरिकी महिला ने कहा, "भारतीय इलाज के मामले में मैं अब जिंदगी भर हैरान रहूंगी. मेरा बॉयफ्रेंड बहुत ज़्यादा बीमार पड़ गया था, उसे कुछ हो गया था और जाहिर सी बात है मैं घबरा गई थी. अमेरिका से हूं और इंग्लैंड में भी रही हूं, तो मैंने दो अलग-अलग तरह की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं देखी हैं." मैकेंजी ने बताया कि उन्हें यह सब बहुत चिंताजनक लगा, जब तक एक दोस्त ने उन्हें कीनन के लिए कुछ दवाइयां और टेस्ट करवाने की सलाह नहीं दी. उन्हें यह जानकर बहुत हैरानी हुई कि भारत में मरीजों को अपनी मर्जी से कभी भी टेस्ट करवाने की छूट होती है.

देखें वीडियो-

कम पैसों में जल्द रिपोर्ट मिलने से हुई खुश

मैकेंजी ने आगे बताया कि खून की जांच की रिपोर्ट अगले ही दिन आ जाती है और डॉक्टर रिपोर्ट के आधार पर इलाज बताते हैं. वहीं, अमेरिका में टेस्ट करवाने के लिए अपॉइंटमेंट लेने में कई दिन या कई हफ्ते भी लग सकते हैं. व्लॉगर ने एक मेडिकल लैब के एम्प्लॉय का वीडियो क्लिप भी शेयर किया, जो उसके बॉयफ्रेंड का खून निकाल रहा था. हालांकि, उसे इस बात की चिंता थी कि इतने टेस्ट करवाने में शायद बहुत ज्यादा पैसे खर्च हो जाएंगे. लेकिन बाद में पता चला कि पूरे इलाज में सिर्फ $14 (लगभग ₹1100) ही लगे. मैं तो दंग रह गई, ये वाकई बहुत अच्छा है."

यह भी पढ़ें: 'थप्पड़' वाली थैरेपी लेने गई थी डायबिटीज से परेशान महिला, मारते ही अटक गई उसकी जान और फिर

वीडियो पर पर आए ढेर सारे लाइक्स

वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, "शायद इसी तरह से भारत 1.4 अरब लोगों को स्वस्थ रखता है." शेयर किए जाने के बाद से उनकी क्लिप को अब तक 50 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और उसे 2.3 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

TAGS

Trending news