दिल्ली-NCR में बादलों की आंख मिचौली, मौसम विभाग का अलर्ट भी फेल हो रहा!
Advertisement
trendingNow12318875

दिल्ली-NCR में बादलों की आंख मिचौली, मौसम विभाग का अलर्ट भी फेल हो रहा!

Weather Update:  दिल्ली-NCR में मौसम आंख मिचौली कर रहा है. बारिश को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. बिहार और झारखंड समेत भारत के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. जानें अपने राज्य का हाल.

दिल्ली-NCR में बादलों की आंख मिचौली, मौसम विभाग का अलर्ट भी फेल हो रहा!

Weather Forecast:  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के साथ-साथ गुड़गांव नोएडा और गाजियाबाद में भी आज बादल छाए रहेंगे. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि कुछ इलाकों में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान आने की संभावना है. वहीं दिल्ली के अलावा दक्षिण गुजरात UP समेत 15 से अधिक राज्यों में भी बारिश संभावना है। आइए जानते हैं कि आज कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल.

दिल्ली में मौसम विभाग फेल?
दिल्ली में मौसम विभाग कई दिनों से बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है, लेकिन सोमवार और मंगलार को बारिश नहीं हुई है. दिल्ली में गुरुवार-शुक्रवार को बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुक्रवार सुबह भी यहां बारिश होती रही, जिसके चलते सड़कों पर 4-5 फीट तक पानी भर गया. इस रिकॉर्ड-तोड़ बारिश को लेकर IMD ने कहा है कि वेदर मॉडल दिल्ली की बारिश के बारे में पूर्वानुमान लगाने में विफल रहा है.

दिल्ली में 88 साल का टूटा रिकॉर्ड 
26 जून को IMD ने 29 और 30 जून को दिल्ली में बहुत भारी बारिश की भी संभावना जताई गई थी, लेकिन शुक्रवार सुबह की मूसलाधार बारिश की किसी को उम्मीद नहीं थी. 28 जून के लिए सिर्फ हल्की से मध्यम बारिश और आंधी-तूफान के साथ तेज हवाओं की भविष्यवाणी की थी. 

मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के साथ-साथ उत्तराखंड में आज भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली के अलावा, बिहार, सिक्किम, असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज का कैसा रहेगा मौसम 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी में बुधवार को बादल छाए रहने और कुछ  इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान बताया है. साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दिल्ली और इससे सटे राज्यों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार रात तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ छींटे भी पड़ सकती है.

UP के कई जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी 
उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है. रविवार से लेकर मंगलवार तक कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है. गोरखपुर, देवरिया और संतकबीरनगर में वज्रपात की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई है,  वहीं 22 लोग झुलस गए हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज के लिए भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. 

बिहार में अगले तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ होगी बारिश 
राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून बना हुआ है. मंगलवार की सुबह पटना व आसपास इलाकों में वर्षा से लोगों को राहत मिली है. पटना में 7.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरप्रदेश व बिहार के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज-तड़क के साथ भारी व अति भारी वर्षा को लेकर चेतावनी (Heavy Rainfall Alert) जारी की गई है.

उत्तराखंड-हिमाचल में आरेंज अलर्ट जारी 
नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार को बारिश हुई. बुधवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Trending news