Biggest Roti: भारत में यहां बनती है 145 KG वजन वाली सबसे बड़ी रोटी! गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11734290

Biggest Roti: भारत में यहां बनती है 145 KG वजन वाली सबसे बड़ी रोटी! गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

Biggest Roti Ever Made: दुनिया की सबसे बड़ी रोटी (Biggest Roti In The World) को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. खास मौकों पर सबसे बड़ी रोटी को बनाया जाता है. ये रोटी इतनी बड़ी होती है कि इससे पूरे गांव का पेट भर सकता है.

Biggest Roti: भारत में यहां बनती है 145 KG वजन वाली सबसे बड़ी रोटी! गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

Biggest Chapati Roti In The World: भारतीय खाना (Indian Food) दुनियाभर में फेमस है. विदेशी भी बड़े चाव से भारतीय व्यंजनों (Indian Cuisine) का खाते हैं. भारतीय खाने का अहम हिस्सा रोटी है और नान से लेकर मिस्सी रोटी तक लोगों को खूब पसंद आती है. लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे बड़ी रोटी बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) भी भारत के पास है. सबसे बड़ी रोटी का वजन करीब 145 किलोग्राम तौला गया. सबसे बड़ी रोटी को खास मौके पर बनाया जाता है और इस एक रोटी से ही सैकड़ों लोगों का पेट भर जाता है. आइए जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी रोटी भारत के किस शहर में बनाई जाती है और इसे कैसे बनाते हैं.

कैसे बनाई जाती है दुनिया की सबसे बड़ी रोटी?

बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी रोटी गुजरात के जामनगर (Jamnagar) में बनाई जाती है. इसे बनाने में दर्जनों लोग लगते हैं. इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है जिससे रोटी जले नहीं. बनने के बाद उसे सैकड़ों लोगों में बांटा जाता है. जब ये रोटी बनाई जाती है तो तमाम लोग इसे देखने के लिए इकट्ठा हो जाते हैं.

कब बनाई जाती है सबसे बड़ी रोटी?

जान लें कि एक खास अवसर पर दुनिया की सबसे बड़ी रोटी को बनाया जाता है. जामनगर में जलाराम बापा की जयंती और दगड़ू सेठ गणपति सार्वजनिक महोत्सव में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाई जाती है. सबसे बड़ी रोटी को जलाराम मंदिर की जीर्णोद्धार कमेटी बनाती है. मंदिर में आने वाले सभी लोगों को ये रोटी परोसी जाती है. बहुत सारे लोग जामनगर के बाहर से भी इसे देकने आते हैं.

इस बात का रखा जाता है ध्यान?

गौरतलब है कि विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाने में एक दो नहीं बल्कि कई महिलाओं जुटना पड़ता है. फिर घंटों मेहनत के बाद इस रोटी को तैयार किया जाता है. दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने में खूब सारा गेहूं का आटा लगता है. ये रोटी जब बनकर तैयार हो जाती है तो इसका वजन करीब 145 किलोग्राम तक हो जाता है. जान लें कि इस रोटी को पकाने के लिए मंदिर कमेटी ने खास तवा बनवाया है. रोटी सेकने के लिए कई लोग लगते हैं.

जरूरी खबरें

‘गंभीर चक्रवातीय तूफान’ में बदला ‘बिपरजॉय’, इन जगहों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
कांग्रेस के वादे पर केंद्रीय मंत्री का तंज,बोले- 500 में कागज का सिलेंडर भी नहीं आता

Trending news