बिहार में है एक ऐसी गुफा, जो कोई भी अंदर जाता है वह कभी वापस नहीं आता! लोगों का क्या है कहना?
Advertisement
trendingNow12361732

बिहार में है एक ऐसी गुफा, जो कोई भी अंदर जाता है वह कभी वापस नहीं आता! लोगों का क्या है कहना?

Mysterious Cave Bhagalpur: महर्षि मेही के आश्रम के प्रबंधक अजय जायसवाल ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें भी इस बात का पता नहीं है कि यह गुफा कितनी पुरानी है. उनके अनुसार, महर्षि मेही एक बार इस गुफा के अंदर आए थे, क्योंकि वे ध्यान करने के लिए जगह खोज रहे थे. उन्होंने गुफा के अंदर तपस्या भी की और देवता के शुभ दर्शन किए थे.

 

बिहार में है एक ऐसी गुफा, जो कोई भी अंदर जाता है वह कभी वापस नहीं आता! लोगों का क्या है कहना?

Bihar News: दुनिया भर में कई गुफाएं हैं जो अपने आकर्षण और गहरे रहस्यों से इंसानों की कल्पना को मोहित करती हैं. गुफाएं उन रहस्यों के स्रोत हैं जिनका खुलासा होना बाकी है. ऐसी ही एक गुफा का नाम हाल ही में सुर्खियों में रहा है. ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी गुफा के अंदर गया, वह कभी वापस नहीं आया. हम सभी जानते हैं कि बिहार धार्मिक, ऐतिहासिक और शैक्षणिक महत्व का खजाना है. एक रहस्यमयी गुफा बिहार के बरारी भागलपुर में महर्षि मेही के आश्रम में स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि जो कोई भी गुफा के अंदर गया, वह कभी वापस नहीं आया.

गुफा कितनी पुरानी, किसी को नहीं पता

महर्षि मेही के आश्रम के प्रबंधक अजय जायसवाल ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें भी इस बात का पता नहीं है कि यह गुफा कितनी पुरानी है. उनके अनुसार, महर्षि मेही एक बार इस गुफा के अंदर आए थे, क्योंकि वे ध्यान करने के लिए जगह खोज रहे थे. उन्होंने गुफा के अंदर तपस्या भी की और देवता के शुभ दर्शन किए थे.

1970 के दशक की एक घटना का जिक्र

अजय जायसवाल ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने पूर्वजों से सुना है कि जो कोई भी गुफा के अंदर जाता है वह कभी वापस नहीं आता. ऐसा ही एक वाकया भागलपुर के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ हुआ था. न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, अरुण कुमार भागवत नाम के एक व्यक्ति ने 1970 के दशक की एक घटना का जिक्र किया, जब वह एक कॉलेज के छात्र थे. उसने कहा कि उस समय गुफा में कोई दरवाजा नहीं था. कई लोग अंदर जाने से बचते थे. उन्होंने और उनके दोस्तों ने एक बार गुफा के अंदर जाने का फैसला किया, लेकिन कुछ समय बाद वे वापस आ गए. उनका एक दोस्त जगह को एक्सप्लोर करने के लिए बहुत उत्सुक था. व्यक्ति ने बताया कि उसका दोस्त अंदर गया और कभी वापस नहीं आया.

क्या था गुफा का किस्सा?

व्यक्ति ने यह भी बताया कि उसका दोस्त कई घंटों तक अंदर से चिल्लाता रहा. उन्होंने उसे बाहर से दिखाई देने वाला रास्ता खोजने का सुझाव दिया और उसे नीचे नहीं जाने का निर्देश दिया. सौभाग्य से, किसी तरह वह खुद बाहर आ गया. उसके पूरे शरीर पर चोटें थीं. अरुण कुमार ने यह भी कहा कि यह गुफा बहुत ही पेचीदा है क्योंकि इसके अंदर जाना और वापस आना बहुत मुश्किल है. ऐसा भी माना जाता है कि इसका एक दरवाजा गंगा जी में खुलता है और दूसरा मुंगेर के किले से जुड़ा है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

भागलपुर के पास रहने वाले लोगों के मुताबिक, यह गुफा एक रहस्यमयी और प्राचीन गुफा है. दुश्मनों को भ्रमित करने के लिए इसमें कई दरवाजे हैं. लोगों ने यह भी बताया कि जब कई रहस्यमयी घटनाएं होने लगीं और लोगों को गुफा में घुसने के बाद वापस आने में मुश्किल होने लगी तो मंदिर प्रशासन ने गुफा को बंद कर दिया. अब यह केवल देखने के लिए एक जगह बनकर रह गई है और अंदर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Trending news