Kitchen News: इस ट्रिक से उबाले दूध, नहीं गिरेगा कभी बर्तन से बाहर
Advertisement
trendingNow11629042

Kitchen News: इस ट्रिक से उबाले दूध, नहीं गिरेगा कभी बर्तन से बाहर

Kitchen Tips: जब भी कभी दूध को उबालना पड़े तो उससे पहले बर्तन के चारों तरफ देसी घी या फिर तेल लगा दे. बर्तन में तेल लगाने के बाद फिर उसमें दूध डालें. इसके बाद उसे गैस में चढ़ा दें. इससे दूध बर्तन के बाहर नहीं आएगा.

Kitchen News: इस ट्रिक से उबाले दूध, नहीं गिरेगा कभी बर्तन से बाहर

Boiled Milk: किचन में अधिकतर दूध उबालते समय महिलाओं से थोड़ा बहुत दूध बर्तन से बाहर जरूर गिर जाता है. ऐसे में उन्हें एक्स्ट्रा काम करना पड़ता है. दूध गर्म करने के बाद उनको फिर गैस भी साफ करनी पड़ती है. कई बार तो ऐसा होता है कि देखते-देखते जब तक आप गैस को बंद करते हैं या धीमा करते हैं तब तक दूध बर्तन के बाहर आ चुका होता है. कभी-कभी तो ऐसा भी होता है अगर ध्यान नहीं दिया तो पूरा का पूरा दूध बर्तन के बाहर उबल कर गिर जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीज बताएंगे, जिसको किचन में अपनाने से दूध को बचाया जा सकता है.

चारों तरफ लगाते है देसी घी
जब भी कभी दूध को उबालना पड़े तो उससे पहले बर्तन के चारों तरफ देसी घी या फिर तेल लगा दे. बर्तन में तेल लगाने के बाद फिर उसमें दूध डालें. इसके बाद उसे गैस में चढ़ा दें. इससे दूध बर्तन के बाहर नहीं आएगा.

लकड़ी की कलछी प्रयोग करें
जिस बर्तन में दूध को गर्मकर रहे हैं. उस बर्तन में लकड़ी की कलछी डाल दें और एक दो बार बीच में उसी कलछी से दूध को चला दें. ऐसा करने से दूध बर्तन के बाहर नहीं गिरेगा.

दूध से पहले पतीले में डालें पानी
दूध को उबालने से बचाना है तो सबसे पहले आप थोड़ा सा पानी पतीले में डालकर उसे गर्म करें. जब पानी उबलने लगे तो उसमें दूध ऊपर से डाल दें. ऐसा करने से फिर दूध उबल कर बाहर नहीं गिरेगा या फिर आप stainless-steel वाले बर्तन में दूध को गर्म कर सकते हैं. इस बर्तन में गर्म करने से दूध कभी उबल कर बाहर नहीं गिरता.

दूध का उबलना माना जाता है अशुभ
कहते हैं किचन में यदि रोजाना दूध उबल कर पतीले से बाहर गिरता है तो ये अशुभ माना जाता है. इसलिए दूध को उबालते समय एक व्यक्ति को लगातार वहां पर बैठे रहना पड़ता है. कभी कभार तो आप जैसे ही दूध के पास से हटते हैं वैसे ही दूध उबल कर बाहर आ जाता है. इसलिए यदि इन सब चीजों से बचना है तो आपके लिए ये छोटे-छोटे नुस्खे अधिक काम आएंगे. ना ही कभी दूध उबलेगा और ना ही गैस खराब होगी. आज से आप भी इन नुस्खों को अपनाना शुरू कर सकते है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news