रात में नीली रोशनी से क्यों जगमगाने लगा समंदर का किनारा, लोग बोले- प्रकृति का चमत्कार है
Advertisement
trendingNow12481537

रात में नीली रोशनी से क्यों जगमगाने लगा समंदर का किनारा, लोग बोले- प्रकृति का चमत्कार है


Chennai beach viral video: चेन्नई के समुद्र तट पर एक अद्भुत और दुर्लभ दृश्य देखने को मिला. जिसे देखकर आप विश्वास नहीं करेंगे. चलिए जानते हैं विस्तार से...

रात में नीली रोशनी से क्यों जगमगाने लगा समंदर का किनारा, लोग बोले- प्रकृति का चमत्कार है

Chennai beach viral video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक अद्भुत और अनोखा दृश्य देखा जा सकता है. इस वीडियो को देखकर आप अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे कि क्या ये सच है या नहीं. आइए जानते हैं इस वीडियो के बारे में और देखते हैं कि आखिर इसमें ऐसा क्या खास है.

हाल ही में चेन्नई के समुद्र  तट पर एक अद्भुत और दुर्लभ दृश्य देखने को मिला. रात के समय समुद्र की लहरें नीली रोशनी से जगमगा उठीं, जिसे बायोल्यूमिनेसेंस कहा जाता है. यह दृश्य इतना खूबसूरत था कि जिसने भी इसे देखा, वह आकर्षित हो गया.

ये भी पढ़ें: शख्स ने गैंडे के साथ किया ऐसा कारनामा, वीडियो देख लोगों का माथा घूम गया 

यह एक प्राकृतिक घटना 

बायोल्यूमिनेसेंस एक प्राकृतिक घटना है जिसमें समुद्र के जीव, जैसे कि फाइटोप्लांकटन, रासायनिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से रोशनी उत्पन्न करते हैं. जब ये सूक्ष्मजीव बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं, तो वे समुद्र की लहरों को नीली रोशनी से भर देते हैं. यह दृश्य रात के अंधेरे में और भी ज्यादा चमकदार और आकर्षक लगता है.

चेन्नई के नीलंकरई, इंजम्बक्कम, विल्लुपुरम और मरक्कनम बीच पर यह अद्भुत नजारा देखा गया. लोग इस वीडियो को देखकर परेशान रह गए और उन्होंने इस घटना की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए. इस घटना ने न केवल स्थानीय लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी आकर्षित किया.

ये भी पढ़ें: सीट को लेकर फ्लाइट में चले जमकर लात घूसे, देखें वीडियो
 

रिटायर वैज्ञानिक वी.एस. चंद्रशेखर ने क्या कहा

इस घटना के बारे में आईसीएआर के रिटायर्ड वैज्ञानिक वी.एस. चंद्रशेखर ने बताया कि समुद्र की लहरें नीली क्यों चमकती हैं. उन्होंने बताया कि समुद्र में कई प्रकार के सूक्ष्मजीव होते हैं जो बायोल्यूमिनेसेंस उत्पन्न करते हैं. इनमें से कुछ जीव, जैसे कि फाइटोप्लांकटन, प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से समुद्र की सतह से कार्बन को उसकी गहराई तक ले जाते हैं. जब ये जीव बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं, तो वे समुद्र की लहरों को नीली रोशनी से भर देते हैं. उन्होंने कहा कि यह घटना मानसून के बाद अधिक देखने को मिलती है क्योंकि बारिश का पानी समुद्र में मिलकर खनिजों की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे फाइटोप्लांकटन तेजी से बढ़ते हैं. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और नियमित रूप से होती रहती है.

 

 

वीडियो देखकर लोग कर रहे हैं कमेंट

यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और इस वीडियो को एक्स पर  @draramadoss  नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया. वीडियो को अब तक 24 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं कई लोगों ने इसे लाइक भी किया. वायरल वीडियो पर यूजर्स ने तरह-तरह की कमेंट कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, “वाह, यह अद्भुत है ‍” दूसरे ने लिखा, “यह नजारा हम भी देखने आएंगे”.

Trending news