ऐसा कॉलेज जहां यूट्यूब की होती है पढ़ाई, इस लड़की ने किया अप्लाई; अब उसके चैनल पर 7 मिलियन फॉलोअर्स
Advertisement
trendingNow12404999

ऐसा कॉलेज जहां यूट्यूब की होती है पढ़ाई, इस लड़की ने किया अप्लाई; अब उसके चैनल पर 7 मिलियन फॉलोअर्स

YouTube College: 17 साल की उम्र में, सुबह सराफ ने कथित तौर पर कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी और सात्विक जीवनशैली के लिए समर्पित स्वास्थ्य गुरुओं से सीखने का फैसला किया. ये गुरु भारत और विदेश दोनों में थे. जैसे ही उसने अपनी यात्रा शुरू की, उसका YouTube चैनल सात्विक मूवमेंट ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया.

 

ऐसा कॉलेज जहां यूट्यूब की होती है पढ़ाई, इस लड़की ने किया अप्लाई; अब उसके चैनल पर 7 मिलियन फॉलोअर्स

YouTube Channel: इंटरनेट हेल्थ टिप्स से भरा हुआ है. इनमें से कुछ टिप्स सही रिसर्च या पुराने नॉलेज पर बेस्ड हैं, लेकिन बहुत सारी टिप्स सही नहीं हैं या दूसरों की कॉपी हैं. इतने सारे टिप्स होने के बावजूद इस क्षेत्र में सफल होना बहुत मुश्किल है. यही चुनौती थी जिसे 25 साल की सुबह सराफ ने सात साल पहले लेने का फैसला किया था. 17 साल की उम्र में, उन्होंने एक लाइफस्टाइल के बारे में YouTube वीडियो शेयर करना शुरू किया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि इससे उन्हें पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवरी डिस्ऑर्डर) और हाइपोथायराइडिज्म को मैनेज करने में मदद मिली. उन्होंने इस अभ्यास को सात्विक जीवन कहा.

ये महिला 12 बार हुई प्रेग्नेंट, फिर भी नहीं जन्मा एक भी बच्चा; आखिर में कुछ ऐसे मिली खुशी

17 साल की उम्र में, सुबह सराफ ने कथित तौर पर कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी और सात्विक जीवनशैली के लिए समर्पित स्वास्थ्य गुरुओं से सीखने का फैसला किया. ये गुरु भारत और विदेश दोनों में थे. जैसे ही उसने अपनी यात्रा शुरू की, उसका YouTube चैनल सात्विक मूवमेंट ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया. सुबह ने दिल्ली इलाके के आसपास ऑफलाइन वर्कशॉप भी शुरू की, जिससे उनकी पहुंच बढ़ गई. 2019 में, वह हर्षवर्धन से मिले और अंततः 2021 में उनसे शादी कर ली.

 

 

कोविड-19 महामारी के दौरान सात्विक मूवमेंट के YouTube चैनल को बहुत सारे लोगों ने फॉलो किया, जो लगभग 7 मिलियन तक पहुंच गया. 2024 में, सुबह अपने पति हर्षवर्धन के साथ अब सात्विक मूवमेंट का नेतृत्व कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने यहां तक ​​कि "द सात्विक रेवोल्यूशन: 7 लाइफ-चेंजिंग हैबिट्स टू डिस्कवर पीक हेल्थ एंड जॉय" शीर्षक से एक पुस्तक का सह-लेखन किया है. 

पुलिस स्टेशन में दरिंदगी का Video: महिला SHO ने दादी-पोते को घसीट-घसीटकर पीटा, जल्लाद बने पुलिसवाले!

सात्विक मूवमेंट चैनल भारत में YouTube पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला नहीं है. लेकिन इसके सबसे लोकप्रिय वीडियो 35 मिलियन तक देखे गए हैं. वे कुछ प्रैक्टिस को सपोर्ट करते हैं, जैसे कि दिन भर एक्टिव रहना, पूरी नींद लेना, या अपने आहार में चीनी और पैकेट वाले खाने से बचें. हालांकि, उनकी कुछ कंटेंट ने विशेष रूप से सात्विक आहार में पर्याप्त प्रोटीन होता है या नहीं, नारियल व नारियल के दूध का ज्यादा इस्तेमाल हृदय स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है के बारे में बहस छिड़ गई है.

Trending news