चिड़ियाघर में लोग पानी में डालते थे सिक्के, निगल लेता था मगरमच्छ; ऑपरेशन हुआ तो निकले 70 सिक्के
Advertisement
trendingNow12124495

चिड़ियाघर में लोग पानी में डालते थे सिक्के, निगल लेता था मगरमच्छ; ऑपरेशन हुआ तो निकले 70 सिक्के

Crocodile News: चिड़ियाघर और एक्वेरियम में रहने वाले मगरमच्छ थिबॉडॉक्स के साथ एक गंभीर घटना घटी. 36 साल के इस मगरमच्छ के पेट से पिछले हफ्ते एक चौंकाने वाली चीज निकाली गई- कुल 70 सिक्के.

 

चिड़ियाघर में लोग पानी में डालते थे सिक्के, निगल लेता था मगरमच्छ; ऑपरेशन हुआ तो निकले 70 सिक्के

Crocodile Swallows Coins: ओमाहा के हेनरी डूरली चिड़ियाघर और एक्वेरियम में रहने वाले मगरमच्छ थिबॉडॉक्स के साथ एक गंभीर घटना घटी. 36 साल के इस मगरमच्छ के पेट से पिछले हफ्ते एक चौंकाने वाली चीज निकाली गई- कुल 70 सिक्के. चिड़ियाघर के कर्मचारियों को ये सिक्के उसके रेगुलर चेकअप के दौरान मिले. शुक्र है, सभी सिक्कों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया, जिससे मगरमच्छ थिबॉडॉक्स को संभावित नुकसान से बचा लिया गया. पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लूग का मानना है कि ये सिक्के शायद विजिटर्स द्वारा मगरमच्छ के बाड़े में फेंके गए थे, जो एक खतरनाक और गलत हरकत है.

मगरमच्छ ने निगल लिए 70 सिक्के

ओमाहा के हेनरी डूरली चिड़ियाखाने और एक्वेरियम की एसोसिएट पशु चिकित्सक डॉ. क्रिस्टीना प्लूग ने मगरमच्छ का इलाज किया. उन्होंने बताया, "उसके पिछले प्रशिक्षण की वजह से, हम थिबॉडॉक्स को बेहोश कर पाए और ऑपरेशन के दौरान उसकी देखभाल सुरक्षित तरीके से कर सके. उसके मुंह की सुरक्षा के लिए एक प्लास्टिक पाइप का इस्तेमाल किया गया. साथ ही, सिक्कों को निकालने में मदद के लिए कैमरे का इस्तेमाल किया गया." सारे सिक्के सफलतापूर्वक निकाल लिए गए, जिसे एक्स-रे से दोबारा जांच कर पुष्टि कर ली गई. थिबॉडॉक्स ऑपरेशन से पूरी तरह से ठीक हो गया और अब वह अपने बाड़े में वापस आ गया है."

पानी में सिक्के नहीं डालने का आग्रह

चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक और पशु स्वास्थ्य निदेशक टेलर याव ने कहा, "हालांकि थिबॉडॉक्स पर किया गया ऑपरेशन आम नहीं है, लेकिन यह इस बात का उदाहरण है कि हमारे पशु देखभाल और पशु स्वास्थ्य दल पूरे परिसर में हमारे जानवरों की बेहतरीन देखभाल के लिए हर दिन क्या करते हैं." चिड़ियाघर ने अपने विजिटर्स से आग्रह किया है कि वे चिड़ियाखाने में किसी भी पानी के जलाशय में सिक्के न फेंके. किसी भी अतिरिक्त सिक्के को चिड़ियाखाने में कई जगह लगी मशीनों से यादगार सिक्के के बदले में बदला जा सकता है या डेजर्ट डोम के आलिंद में स्थित सिक्कों की मन्नत कुएं में डाला जा सकता है.

Trending news