Desi Jugaad: गंदे-मैले स्विच बोर्ड को साफ करने का नंबर-1 जुगाड़, चुटकी बजाते ही जिद्दी दाग गायब
Advertisement
trendingNow12339325

Desi Jugaad: गंदे-मैले स्विच बोर्ड को साफ करने का नंबर-1 जुगाड़, चुटकी बजाते ही जिद्दी दाग गायब

Desi Jugaad Video: एक इलेक्ट्रिक उपकरण होने की वजह से आपके लिए अपने इलेक्ट्रिक स्विच को साफ करने से पहले अत्यधिक सुरक्षा मापदंडों को ध्यान में रखना बेहद महत्वपूर्ण है. आपकी सुरक्षा और स्वच्छता दोनों को ध्यान में रखते हुए हमने बिजली के स्विचबोर्ड को आसानी से साफ करने के 3 तरीके बताए हैं.

 

Desi Jugaad: गंदे-मैले स्विच बोर्ड को साफ करने का नंबर-1 जुगाड़, चुटकी बजाते ही जिद्दी दाग गायब

Jugaad Switch Boards Cleaning Tips: हम सभी ऐसे घर में रहना पसंद करते हैं जो एकदम साफ-सुथरा हो. हर सामान्य व्यक्ति की तरह हम सभी अपने घर की डेली, वीकली या फिर मंथली सफाई करते हैं, जिससे हमारे घर के किसी भी हिस्से पर जमा होने वाली धूल से छुटकारा मिलता रहे. अक्सर हम बिजली के स्विच जैसी चीजों की सफाई के बारे में भूल जाते हैं. बिजली के स्विचों को धूल और दाग-धब्बों से बचाने के लिए उन्हें नियमित रूप से साफ करना चाहिए, लेकिन यह हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना लगता है. कभी-कभी दाग इतने जिद्दी होते हैं जिनसे आप आसानी से छुटकारा नहीं पा सकते.

एक इलेक्ट्रिक उपकरण होने की वजह से आपके लिए अपने इलेक्ट्रिक स्विच को साफ करने से पहले अत्यधिक सुरक्षा मापदंडों को ध्यान में रखना बेहद महत्वपूर्ण है. आपकी सुरक्षा और स्वच्छता दोनों को ध्यान में रखते हुए हमने बिजली के स्विचबोर्ड को आसानी से साफ करने के 3 तरीके बताए हैं.

1. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा हर घर में मिल जाएंगे. नींबू के साथ एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. एक नींबू को आधा काट लें और उसके आधे हिस्से को बेकिंग सोडा में डुबो दें. अब आश्चर्यजनक परिणाम पाने के लिए इस नींबू को स्विचबोर्ड पर रगड़ें. बेकिंग सोडा के कण आपके बिजली के बोर्ड की सतह से तेल और दाग को मिटा देते हैं जबकि सिरका उस पर पड़े कीटाणुओं को साफ कर देगा.

2. नेल रिमूवर का यूज करें
यह आपके स्विचबोर्ड को साफ करने का सबसे आसान तरीका है. आपका नेल पॉलिश रिमूवर मूल रूप से एसीटोन नामक एक जटिल रसायन है जिसमें किसी भी सतह से दाग हटाने के गुण होते हैं. इसे वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे आप इसे अपने नाखूनों पर करते हैं और आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

3. अपने टूथपेस्ट का प्रयोग करें
आपके नियमित सफेद टूथपेस्ट में सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो किसी भी जिद्दी दाग को सफेद करने या साफ करने के लिए बहुत अच्छा होता है. अपने स्विचबोर्ड की सतह को साफ करने के लिए किसी भी पुराने टूथब्रश का उपयोग करें.

Trending news