Expressions: डॉक्टरों ने किया कमाल, खाने के स्वाद पर गर्भ के अंदर से दिखाए बच्चों के एक्सप्रेशंस
Advertisement

Expressions: डॉक्टरों ने किया कमाल, खाने के स्वाद पर गर्भ के अंदर से दिखाए बच्चों के एक्सप्रेशंस

Baby Photo from Fetus: गाजर के कैप्सूल का स्वाद लेने वाली मां के गर्भ में पल रहे बच्चे मुस्कुराते नजर आए, वहीं गोभी वाले कैप्सूल दिए जाने के बाद उन्होंने अजीबोगरीब एक्सप्रेशंस दिए. यह देखकर शोधकर्ताओं की टीम हैरान रह गई. 

Expressions: डॉक्टरों ने किया कमाल, खाने के स्वाद पर गर्भ के अंदर से दिखाए बच्चों के एक्सप्रेशंस

Unborn Baby Expressions goes Viral: मेडिकल साइंस की दुनिया इतनी विस्तृत हो चुकी है कि कई बार डॉक्टर अपनी स्टडीज और नई खोजों के जरिए लोगों को चौंकाते रहते हैं और कई बार तो वे खुद भी हैरत में पड़ जाते हैं. एक ऐसा ही मामला ब्रिटेन से सामने आया है, यहां की एक यूनिवर्सिटी की स्टडी में जबरदस्त चीज सामने निकलकर आई है. इसमें मां के खाने के स्वाद पर गर्भ में पल रहे बच्चों के एक्सप्रेशंस दिखाए गए हैं.

गर्भवती महिलाओं के स्वाद पर प्रयोग
दरअसल, सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में इस स्टडी के बारे में बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह स्टडी डरहम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है. उन्होंने इसके लिए बकायदा गर्भवती महिलाओं की डाइट का प्लान रखा और डाइट देने से पहले और डाइट देने के बाद के प्रयोग की घटना चौंकाने वाली रही. इन शोधकर्ताओं ने महिलाओं को गोभी के कैप्सूल और गाजर के कैप्सूल दिए. जबकि कुछ महिलाओं को कोई कैप्सूल नहीं दिया गया. 

खाने के स्वाद पर गर्भ में बच्चे के एक्सप्रेशंस
इसके बाद जब स्टडी का रिजल्ट सामने आया तो यह पाया गया कि गाजर के कैप्सूल का स्वाद लेने वाली मां के गर्भ में पल रहे बच्चे मुस्कुराते नजर आए, वहीं गोभी वाले कैप्सूल दिए जाने के बाद उन्होंने अजीबोगरीब एक्सप्रेशंस दिए. यह देखकर शोधकर्ताओं की टीम हैरान रह गई. उन्होंने इसे तत्काल रिकॉर्ड कर लिया और इसकी तस्वीर भी कैद कर ली.

इस तरह के प्रयोग का पहला मामला
रिपोर्ट के मुताबिक यह अपने आप में पहला मामला है जब इस तरह के प्रयोग सामने आए हैं. अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट से साफ-साफ पता चला कि गोभी का स्वाद मिलने के बाद गर्भ में पल रहे बच्चे हंसते हुए दिखे। वहीं जिन महिलाओं को कुछ नहीं दिया गया उनके बच्चे में कोई एक्सप्रेशन नहीं दिखाई दिया. 

यह भी बताया गया है कि इस प्रयोग से यह भी पता चल गया कि मां के गर्भ में ही बच्चे को स्वाद का पता चलने लगता है। गर्भावस्था के दौरान मां के खानपान से बच्चे का स्वाद तय होने लगता है। फिलहाल बच्चों के इन एक्सप्रेशंस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news