Zee Rozgar Samachar

जिंदगी भर पी इतनी शराब की जाने वाली थी जान, बचाने के लिए डॉक्टर्स ने दवा के बजाए पिलाई बीयर और फिर...

डॉक्टर्स का कहना था कि शराब के चलते वैन के खून में मेथेनॉल की मात्रा सामान्य से 1,119 फीसदी ज्यादा थी.

जिंदगी भर पी इतनी शराब की जाने वाली थी जान, बचाने के लिए डॉक्टर्स ने दवा के बजाए पिलाई बीयर और फिर...
मेथेनॉल की मात्रा कम करने के लिए बीयर की बोतल्स चढ़ाई गईं. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः आपने बड़े-बुजुर्गों को कहते तो सुना ही होगा कि लोहे को लोहा ही काटता है या फिर यह भी सुना होगा कि जहर को जहर काटता है, लेकिन क्या कभी यह कहते सुना है कि अगर कोई व्यक्ति शराब से मर रहा है तो उसे शराब ही काटती है. नहीं न, लेकिन वियतनाम में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां शराब पीने की वजह से एक शख्स की हालत इतनी खराब हो गई कि उसकी जान पर बन आई. ऐसे में डॉक्टर्स ने जब इस शख्स की कंडीशन देखी तो उन्होंने उसे दवा के बजाय बीयर की बोतल्स चढ़ाई और उसकी जान बच गई.

सपना चौधरी के गाने पर 'मीत ब्रदर्स' ने मचाया धमाल, Video हुआ वायरल

दरअसल, मामला वियतनाम का है, जहां 48 साल के गुयेन वैन शराब की बुरी लत के कारण अल्कोहल पॉइजनिंग के शिकार हो गए. ऐसे में उनके परिवार ने जब उन्हें सीरियस कंडीशन में हॉस्पिटल पहुंचाया तो डॉक्टर्स ने उनकी हालत देखते हुए वैन को तुरंत 5 लीटर बीयर चढ़ाई, जिससे वैन की जान बच गई. डॉक्टर्स के मुताबिक उनके ऐसा करने के पीछे वैन की जान बचाना था. डॉक्टर्स का कहना था कि शराब के चलते वैन के खून में मेथेनॉल की मात्रा सामान्य से 1,119 फीसदी ज्यादा थी. जिसके चलते दवा उन पर काम नहीं करती और दवा के जरिए उन्हें बचाया भी नहीं जा सकता था. ऐसे में मेथेनॉल की मात्रा कम करने के लिए हमने ऐसा किया.

एक बार फिर इंटरनेट पर छाया प्रिया प्रकाश का VIDEO, कुछ इस अंदाज में आईं नजर

डॉक्टर्स ने बताया कि 'शराब का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर उसका आदि हो जाता है. ऐसे में अगर अचानक किसी व्यक्ति को जो कि शराब पीता हो उसे यह पीने से रोक दिया जाए तो शरीर में पहले से मौजूद शराब रक्त कोशिकाओं तक अपने आप पहुंचती रहती है. जिसके चलते कई बार शरीर में एथेनॉल की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर शरीर में जरूरत से ज्यादा एथेनॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो मरीज को बचाना मुश्किल हो जाता है.

Video: जिमनास्टिक की माइकल जैक्सन कही जाती हैं कैटलिन, हवा में दिखाती हैं कमाल की करतब

बता दें शरीर में अल्कोहल दो रूपों में प्रवेश करती है, पहला एथेनॉल और दूसरा मेथेनॉल. एथेनॉल की सबसे पहले लीवर को डिस्ट्रॉय करती है, इसलिए डॉक्टर्स ने पहले वैन के शरीर में बीयर चढ़ाने का फैसला किया और इस अनोखे उपाय से डॉक्टर्स उन्हें बचाने में कामयाब भी रहे. डॉक्टर्स ने बताया है कि इलाज के बाद वैन को डिस्चार्ज दे दिया गया है और उनकी हालत अब पहले से बेहतर है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.