Fort Knox: इस बिल्डिंग में रहता है अमेरिका का खजाना और सोने का भंडार, सिक्योरिटी इतनी कि...
Advertisement
trendingNow11687751

Fort Knox: इस बिल्डिंग में रहता है अमेरिका का खजाना और सोने का भंडार, सिक्योरिटी इतनी कि...

Fort Knox: इस बिल्डिंग के बारे में यह कहा जाता है कि यहां अमेरिकी गोल्ड रिजर्व का आधा सोना रखा हुआ है. इसके अलावा संविधान की असली कॉपी और आजादी की घोषणा की कॉपी भी यहां रखी हुई है. इसके अलावा भी यहां कई चीजें रखी हुई हैं.

Fort Knox: इस बिल्डिंग में रहता है अमेरिका का खजाना और सोने का भंडार, सिक्योरिटी इतनी कि...

Amrican Gold Reserve: अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क है. इस मुल्क की तमाम महत्वपूर्ण चीजें एक बिल्डिंग में रखी हुई हैं. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिल्डिंग की सुरक्षा व्यवस्था क्या होगी. आइए इस बिल्डिंग का नाम जानते हैं और इसके बारे में अन्य जानकारी भी समझते हैं. साथ यह भी जानते हैं कि इस बिल्डिंग में क्या-क्या चीजें रखी हुई हैं. असल में इस बिल्डिंग का नाम फोर्ट नॉक्स है और यह अमेरिका के केंटुकी में बनी हुई है. इस बिल्डिंग के चारों ओर कई सेफ्टी लेयर्स हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बिल्डिंग में अमेरिकी गोल्ड रिजर्व रखा जाता है. इसमें वह तिजोरी है जिसमें सोना रखा हुआ है. ये बिल्डिंग लगभग 16 हजार क्यूबिक फीट ग्रेनाइट और साढ़े 4 हजार यार्ड्स कंक्रीट से बनी हुई है, जिसमें हजारों टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है. बताया जाता है यहां करीब 42 लाख किलो सोना रखा हुआ है. यहां अमेरिकी स्वतंत्रता का असली घोषणा पत्र, गुटेनबर्ग की बाइबिल और अमेरिकी संविधान की असली कॉपी जैसी बेहद महत्वपूर्ण चीजें भी सुरक्षित रखी हुई हैं.

इस बिल्डिंग को बहुत ही मजबूती से बताया गया है. साल 1936 में इसे तैयार किया गया ताकि सोने का भंडार सुरक्षित रखा जा सके. इमारत की सुरक्षा के लिए इसके चारों तरफ मोटे ग्रेनाइट की दीवारें बनी हुई हैं, जिसपर करंट दौड़ता रहता है. इसके साथ ही सोने का भंडार सेफ रखने के लिए इक्का-दुक्का नहीं, बल्कि लगभग 30 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. इनमें कुछ टुकड़ियां वे भी हैं, जो अमेरिका की सबसे मजबूत टुकड़ी मानी जाती हैं.

इन सबके अलावा यहां मॉडर्न इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी, जैसे सेंसर, कैमरा और अलार्म इन्सटॉल्ड हैं. साथ ही मोशन डिटेक्टर लगे हुए हैं, जो किसी भी गतिविधि को तुरंत पकड़ सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां पर दुनिया की आधुनिकतम तकनीकों का इस्तेमाल हुआ है. फोर्ट नॉक्स के बेसमेंट पर शूटिंग रेंज भी है. यहां चौबीसों घंटे सैनिक तैनात होते हैं. इमारत के भीतर किस तरीके से सोना रखा गया है.

Trending news