Health बनाने के चक्कर में इन फलों के बीज न खा लें, खराब हो जाएगी हालत
Advertisement

Health बनाने के चक्कर में इन फलों के बीज न खा लें, खराब हो जाएगी हालत

Fruit Seeds: सेब व अन्य फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन सेब के बीजों (Apple Seeds) का सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इनमें सायनाइड (Apple Seeds Cyanide) की अधिक मात्रा पाई जाती है.

घातक हैं सेब के बीज

नई दिल्ली: अच्छी सेहत (Health) के लिए ताजे फल खाने की सलाह दी जाती है. इनके सेवन से शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्व (Nutrients) मिलते हैं. बीमार व्यक्ति को भी अच्छी सेहत के लिए फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कभी-कभी छोटी सी गलती के कारण यही फल हमारी सेहत के दुश्मन बन जाते हैं. दरअसल, कुछ फलों के बीज सेहत (Fruit Seeds) के लिए जहर जैसा काम करते हैं.

  1. बेहद खतरनाक होते हैं सेब के बीज
  2. सेवन से मौत तक का खतरा
  3. ध्यान से खाएं सेब समेत ये फल

जानलेवा होते हैं सेब के बीज

सेब में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व (Apple Nutrients) पाए जाते हैं, जो हमें न सिर्फ कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखते हैं बल्कि ऊर्जा भी प्रदान करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जो सेब हमारे लिए इतना फायदेमंद होता है, उसके बीज (Apple Seeds Poison) हमारे लिए उतने ही खतरनाक होते हैं. आमतौर पर सभी फलों के बीजों के ऊपर एक नैचुरल कोटिंग होती है, जो हमें किसी भी तरह के खतरे से बचाकर रखती है. सेब के बीज पर भी कोटिंग होती है. लेकिन सेब का बीज काफी छोटा और नरम होता है, जिसे कई बार गलती से हम सेब के साथ ही चबाकर खा भी जाते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर प्रेगनेंसी टेस्ट में पुरुष का रिजल्ट आया पॉजिटिव, तो इसका क्या मतलब?

बीजों में पाया जाता है खतरनाक तत्व

सेब के बीज (Apple Seeds Contain) में एमिगडेलिन (Amygdalin) नाम का तत्व पाया जाता है. एमिगडेलिन एक प्रकार का साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड (Cyanogenic Glycosides) है. यह तत्व सायनाइड (Cyanide) और शुगर (Sugar) से मिलकर बनता है. जब ये हमारे शरीर के डाइजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive Enzymes) के साथ मिलते हैं तो हाइड्रोजन सायनाइड (Hydrogen Cyanide) में बदल जाते हैं.

हालांकि, सेब (Apple Seeds Cyanide) के 1-2 बीज शरीर के लिए बहुत खतरनाक नहीं होते हैं. अगर इसके बीज बड़ी मात्रा में खा लिए जाएं तो काफी घातक साबित हो सकते हैं. इन्हें हल्की मात्रा में खाने से उल्टी, पेट दर्द, सिर दर्द, घबराहट होने लगती है, जबकि ज्यादा खाने के बाद सांस लेने में तकलीफ शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में लोकप्रिय है भारत का माहिष्मति, जानिए कहां है 'बाहुबली' का ये साम्राज्य

दिल और दिमाग पर करता है असर

सायनाइड (Apple Seeds Cyanide) हमारे दिमाग और दिल पर सीधा प्रहार करता है. इसके साथ ही यह रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory System) को भी बुरी तरह से नुकसान पहुंचाता है. सायनाइड (Cyanide) से जुड़े मामलों में सांस लेने में होने वाली दिक्कतों की वजह से इंसान की मौत तक हो जाती है. सेब को किसी भी तरीके से खाते समय उसके बीजों को हमेशा निकाल दें.

घातक हैं इन फलों के बीज भी

सेब के अलावा आलूबुखारे, आडू, खुमानी और चेरी जैसे फलों के बीज भी काफी घातक माने जाते हैं. इन फलों के बीजों में भी एमिगडेलिन (Amygdalin) ही पाया जाता है, जिसमें सायनाइड की मात्रा मौजूद होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन फलों की तुलना में सेब के बीज में एमिगडेलिन (Apple Seeds Amygdalin) की मात्रा ज्यादा होती है.

इस तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news