इस राज्य में स्थित है बाहुबली का माहिष्मति, जानिए रोचक तथ्य
Advertisement

इस राज्य में स्थित है बाहुबली का माहिष्मति, जानिए रोचक तथ्य

Knowledge: बाहुबली (Bahubali) के बगैर भारत की सबसे लोकप्रिय फिल्मों का जिक्र अधूरा रह जाता है. इस फिल्म में दिखाया गया माहिष्मति साम्राज्य (Mahishmati Samrajya) काल्पनिक नहीं है और हकीकत में भारत के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्थित है. जानिए इसके बारे में कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Mahishmati).

माहिष्मति साम्राज्य

नई दिल्ली: Knowledge: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री (Indian Film Industry) की सबसे मशहूर फिल्मों में बाहुबली (Bahubali) का जिक्र जरूर किया जाता है. इस फिल्म ने लोकप्रियता की सभी सीमाओं को क्रॉस कर दिया था. इसका नाम इतिहास में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली फिल्मों में भी शुमार है. इस फिल्म की कहानी माहिष्मति (Mahishmati) राज्य को केंद्र में रखकर बनाई गई थी. इस फिल्म में दिखाए गए बाहुबली (Bahubali) के अलावा कटप्पा, देवसेना, भल्लालदेव, शिवगामी और अवंतिका जैसे किरदारों को भी लंबे समय तक याद रखा जाएगा. जानिए माहिष्मति साम्राज्य से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Mahishmati).

  1. बेहद लोकप्रिय है बाहुबली का माहिष्मति साम्राज्य
  2. भारत के मध्य प्रदेश में है स्थित

काल्पनिक नहीं है माहिष्मति साम्राज्य

कुछ लोगों को लगता है कि बाहुबली फिल्म में दिखाया गया माहिष्मति साम्राज्य (Mahishmati Samrajya) काल्पनिक है, जबकि ऐसा नहीं है. दुनियाभर में लोकप्रिय माहिष्मति साम्राज्य भारत (India) में हकीकत में स्थित है. इतिहास में दर्ज अभिलेखों के मुताबिक, बाहुबली (Bahubali) फिल्म का केंद्र माहिष्मति (Mahishmati Samrajya) मध्य भारत में स्थित एक बड़ा शहर था. वह शहर अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्थित है.

यह भी पढ़ें- आपको तुरंत लखपति बना देगा 1 रुपये का सिक्का, जानें तरीका

नर्मदा किनारे बसा था शहर

इतिहास (History) के कई अभिलेखों और कहानियों में माहिष्मति (Mahishmati Samrajya) का जिक्र किया गया है. उस वक्त यह शहर सामाजिक और राजनीतिक केंद्र हुआ करता था. इतिहास में दर्ज जानकारी की मानें तो तब माहिष्मति (Mahishmati Samrajya) अवंती साम्राज्य का एक अहम हिस्सा था. भारतकोश के मुताबिक, किसी जमाने में माहिष्मति चेदि जनपद की राजधानी हुआ करती थी. यह शहर नर्मदा नदी (Narmada River) के किनारे बसा हुआ था. माहिष्मति के बारे में कहा जाता है कि फिलहाल यह मध्य प्रदेश के खरगोन (Khargone District) जिले में है, जिसे अब महेश्वर (Maheshwar) के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें- द्रौपदी ने सबसे पहले बनाए थे गोलगप्पे, यह जानकर उड़ सकते हैं आपके होश

इमारतों के लिए आज भी मशहूर है जिला

खरगोन (Khargone District) जिले का महेश्वर अपने प्राचीन मंदिरों और ऐतिहासिक इमारतों (Historical Monuments) के लिए मशहूर है. यहां महेश्वर किला, विट्ठलेश्वर मंदिर, अहिल्येश्वर मंदिर जैसी तमाम ऐतिहासिक धरोहरें हैं. खरगोन (Khargone District) का महेश्वर इंदौर (Indore) से करीब 91 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आसानी से जाया जा सकता है. कोविड काल (Covid-19) खत्म होने के बाद आप एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

इस तरह के लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news