यहां मां बनते ही महिलाओं को भेज दिया जाता है होटल, कारण है अजीब
Advertisement

यहां मां बनते ही महिलाओं को भेज दिया जाता है होटल, कारण है अजीब

यहां पर महिलाओं के लिए खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है. जब भी कोई इस होटल में आता है तो कंफ्यूज हो जाता है कि यह मेटर्निटी वॉर्ड है या कोई बेबी होटल.

फाइल फोटो

कोपेनहेगनः डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में इन दिनों एक बेबी होटल चर्चा का विषय बना हुआ है. जहां अस्पताल में बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को यहां भेज दिया जाता है. दरअसल, इस होटल में उन महिलाओं के लिए व्यवस्था की गई है जो कि अकेली हैं या जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. ऐसे में ये महिलाएं एक से दो दिन इस होटल में गुजार सकती हैं, जहां नर्सों और डॉक्टर्स की भी व्यवस्था की गई है. जो कि बच्चों की देखभाल करती हैं. यही नहीं यहां पर महिलाओं के लिए खाने-पीने की भी व्यवस्था की गई है. जब भी कोई इस होटल में आता है तो कंफ्यूज हो जाता है कि यह मेटर्निटी वॉर्ड है या कोई बेबी होटल.

Exclusive: मां बनने की कीमत नौकरी खोकर चुकानी न पड़े, सरकार कर रही है इस पर विचार

अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक इस होटल में बच्चे को जन्म देने के बाद तब तक रुक सकती हैं जब तक उन्हें हमारी मदद की जरूरत होती है और ठीक होने पर वह जा सकती हैं. यहां बच्चे की देखभाल के लिए नर्स भी हैं, जो 24 घंटे शिशु की देखभाल के लिए हाजिर रहती हैं. होटल प्रबंधन के मुताबिक 'मेटर्निटी होटल सरकारी फंड पर चलता है. महिला और बच्चे के रहने, खाने से लेकर उसकी सभी जरूरतों को सरकार पूरा करती है. बच्चे के माता-पिता की आर्थिक स्थिति जो भी हो, चाहे वह गरीब हों या अमीर, यहां सभी को बराबर का अधिकार दिया जाता है.'

मैटरनिटी लीव पर बड़ी घोषणा, 7 हफ्ते का पैसा कंपनियों को देगी सरकार

बीबीसी की खबर के मुताबिक यह मेटर्निटी होटल डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के ह्विदोव्रे अस्पताल में चलता है. जहां महिलाएं निश्चिंत होकर बच्चों के साथ यहां रह सकती हैं. डेनमार्क की सरकार के इस प्रोग्राम के तहत सभी माएं इसका फायदा उठा सकती हैं और पहली बार मां बनने पर अपने बच्चे के साथ बिना किसी रोक-टोक के यहां समय बिता सकती हैं. बता दें अस्पताल में इन सेवाओं के लिए महिलाओं को किसी भी तरह की फीस भी नहीं देनी होगी. दरअसल, डेनमार्क सरकार यह प्रोग्राम महिलाओं को मां बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चला रही है. इसके लिए डेनमार्क सरकार पहले बच्चे के लिए फ्री-विट्रो फर्टिलाइजेशन जैसे कार्यक्रम भी चला रही है.

Trending news