दिहाड़ी मजदूर थे पिता, चाय की दुकान में किया काम, फिर इस धांसू प्लान से ये शख्स बन गया IAS; जानें Success Mantra
Advertisement

दिहाड़ी मजदूर थे पिता, चाय की दुकान में किया काम, फिर इस धांसू प्लान से ये शख्स बन गया IAS; जानें Success Mantra

IAS Success Stories: लगन और जज्बा हो तो कोई भी कठिन का आसान हो जाता है. हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता (IAS Officer Himanshu Gupta) की, जो उत्तराखंड के जिला सितारगंज के रहने वाले हैं.

 

दिहाड़ी मजदूर थे पिता, चाय की दुकान में किया काम, फिर इस धांसू प्लान से ये शख्स बन गया IAS; जानें Success Mantra

IAS Success Mantra: बहुत से लोगों को अपने सपनों को छोड़ना पड़ता है क्योंकि उनके पास उन्हें पूरा के लिए उतनी मूलभूत सुविधाएं नहीं होती जितनी जरूरत होती है. इस शख्स ने अपनी कड़ी मेहनत से यह सुनिश्चित किया कि उसे वह मिले जो वह चाहता था और अंत में उसने वह हासिल कर दिया. लगन और जज्बा हो तो कोई भी कठिन का आसान हो जाता है. हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता (IAS Officer Himanshu Gupta) की, जो उत्तराखंड के जिला सितारगंज के रहने वाले हैं. आईएएस हिमांशु गुप्ता, सभी सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए एक प्रेरणा हैं क्योंकि गरीबी और कई कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) को पास करने के लिए कड़ी मेहनत की.

कौन हैं आईएएस हिमांशु गुप्ता? (Who is IAS Himanshu Gupta)

उत्तराखंड के सितारगंज जिले के रहने वाले हिमांशु गुप्ता (Himanshu Gupta) बचपन से ही होशियार थे. हालांकि, उनका बचपन एक सामान्य बच्चे से बहुत अलग था क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, और उन्होंने अपना बचपन अत्यधिक गरीबी में बिताया. उनका बचपन अत्यधिक गरीबी में था क्योंकि उनके पिता एक दिहाड़ी मजदूर थे, और उनके पिता की नौकरी उनके परिवार की जरूरतों को पूरा नहीं करती थी. अपने परिवार की खराब स्थिति को देखने के बाद, हिमांशु के पिता ने एक चाय की दुकान शुरू करने का फैसला किया, जहां हिमांशु अपने स्कूल के समय के बाद चाय की दुकान पर अपने पिता की मदद करता था.

आर्थिक बोझ की वजह से कई कठिनाइयों का किया सामना

मीडिया से बात करते हुए हिमांशु ने बताया कि उन पर हमेशा भारी आर्थिक बोझ रहता था. उन्होंने कहा, 'मैंने अपने पिता को कभी ज्यादा नहीं देखा क्योंकि वह अलग-अलग जगहों पर नौकरी खोजने की कोशिश कर रहे थे. यह हमारे लिए आर्थिक रूप से बहुत कठिन था और यह भी एक कारण था कि मेरा परिवार बरेली के शिवपुरी चला गया जहां मेरे नाना रहते थे. इसलिए, मुझे वहां के स्थानीय सरकारी स्कूल में दाखिला मिल गया.'

बचपन में कुछ ऐसे पूरी की अपनी प्रारंभिक शिक्षा

आईएएस अधिकारी हिमांशु गुप्ता (IAS Himanshu Gupta) को बुनियादी अंग्रेजी शिक्षा के लिए हर दिन 70 किमी की यात्रा करनी पड़ती थी. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद हिमांशु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया और ट्यूशन और ब्लॉग लिखकर अपनी फीस का भुगतान किया. उन्होंने पर्यावरण विज्ञान में मास्टर डिग्री ली और अपने बैच में टॉप किया. उनके पास विदेश में पीएचडी करने का विकल्प था लेकिन उन्होंने भारत में रहने और सिविल सेवा को आगे बढ़ाने का विकल्प चुना.

हिमांशु गुप्ता ने तीन बार UPSC परीक्षा का किया प्रयास

परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए हिमांशु ने एक सरकारी कॉलेज में रिसर्च स्कॉलर के रूप में ज्वाइन किया. उन्होंने सोचा कि यह एक आदर्श स्थिति है, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि न केवल उन्हें स्कॉलरशिप अर्जित करने में मदद मिली, बल्कि सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए एक शैक्षणिक माहौल भी प्रदान किया. हिमांशु गुप्ता ने तीन बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रयास किया. पहले प्रयास में, हिमांशु ने सिविल सेवा के लिए क्वालीफाई किया लेकिन केवल आईआरटीएस के लिए चयनित हुए. उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और 2019 यूपीएससी परीक्षा में आईपीएस बन गए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news