UPSC एग्जाम में 'कोटा' पाने के लिए बीवी ने पहले से बनाई थी तलाक की प्लानिंग, जानें क्या है कहानी
Advertisement
trendingNow12249251

UPSC एग्जाम में 'कोटा' पाने के लिए बीवी ने पहले से बनाई थी तलाक की प्लानिंग, जानें क्या है कहानी

UPSC Exam Divorce Case: राजस्थान से एक अजीब मामला सामने आया है. जयपुर के कलवार रोड रहने वाले एक शख्स ने अपनी पत्नी पर तलाक देने का आरोप लगाया है. उसका कहना है कि पत्नी ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा में किसी फर्जी "डिवॉर्स कोटे" का फायदा उठाने के लिए तलाक मांगा है.

 

UPSC एग्जाम में 'कोटा' पाने के लिए बीवी ने पहले से बनाई थी तलाक की प्लानिंग, जानें क्या है कहानी

UPSC Exam: राजस्थान से एक अजीब मामला सामने आया है. जयपुर के कलवार रोड रहने वाले एक शख्स ने अपनी पत्नी पर तलाक देने का आरोप लगाया है. उसका कहना है कि पत्नी ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा में किसी फर्जी "डिवॉर्स कोटे" का फायदा उठाने के लिए तलाक मांगा है. वहीं, महिला के परिवार वालों ने UPSC में किसी भी तरह के "डिवॉर्स कोटे" होने से इनकार किया है. साथ ही, महिला ने प्रतापगढ़ में अपने पति के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है. करधानी पुलिस स्टेशन के सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार के अनुसार, एक फोटोग्राफर ने 11 मई को अपनी पत्नी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

यह भी पढ़ें: केमिकल नहीं, कच्चे केलों को नैचुरल तरीके से पकाया; दादी की ट्रिक देख हो जाएंगे खुश

साल 2013 में पहली बार मिले थे दोनों

यह शख्स जयपुर का रहने वाला है और उसकी पत्नी प्रतापगढ़ की रहने वाली है. शादी को एक साल हो चुका है और दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज से हुई थी. शख्स का आरोप है कि उसकी पत्नी ने उससे तलाक इसलिए मांगा है ताकि वह 'वॉइस फॉर मेन इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी परीक्षा में "तलाक कोटे" का फायदा उठा सके. ये कपल 2013 में प्रतापगढ़ में मिले थे और फिर प्यार हो गया. 2016 में जब पढ़ाई के लिए महिला जयपुर आई तो दोनों का संपर्क बना रहा. कुछ समय बाद वो लिव-इन रिलेशनशिप में भी रहने लगे. 2021 में उनकी सगाई हो गई.

क्या सरकारी नौकरी के लिए थी प्लानिंग

शख्स का कहना है कि उसकी पत्नी को सितंबर 2022 में ट्राइबल सब प्लान (टीएसपी) कोटे के तहत सरकारी नौकरी मिली थी. इसके बाद उसने यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई और फिर अचानक सगाई तोड़ दी. लेकिन पत्नी ने ये कहते हुए तलाक लेने से इनकार कर दिया कि अगर वो उसे यूपीएससी की परीक्षा पास करवाने में मदद करे तो वो शादी को एक मौका दे सकती है. इसलिए, फरवरी 2023 में प्रतापगढ़ में उनकी शादी हो गई. शादी के बाद जयपुर लौटने पर पत्नी अगले ही दिन घर छोड़कर वापस अपने मायके चली गई. उसने पति को बताया कि वो एक साल तक अलग रहेंगी और फिर आपसी सहमति से तलाक ले लेंगी.

यह भी पढ़ें: रिटायर करोड़पति पति अपनी कामकाजी पत्नी से लेता है किराया, जानें आखिर क्या है वजह

पति के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज

शख्स का आरोप है कि जाते समय उसकी पत्नी ने यूपीएससी की परीक्षा के लिए मदद करने के वादे का भी जिक्र किया. पत्नी के मायके जाने के बाद जब वो पहली सालगिरह मनाने प्रतापगढ़ गया तो पत्नी ने कथित तौर पर उससे तलाक मांगा. उसने धमकी दी कि अगर वो तलाक नहीं देता है तो वो उस पर झूठा मुकदमा दर्ज करा देगी. इसके बाद वो पुलिस स्टेशन गया और शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने उसकी शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया. हालांकि, पत्नी का कहना कुछ और है. उसका आरोप है कि शादी के दौरान उसका पति उसे दहेज के लिए परेशान करता था और भावनात्मक रूप से प्रताड़ित करता था. उसी वजह से उसने प्रतापगढ़ जिले में पति के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज करा रखा है.

Trending news