Indian Railways: भारत के इस राज्य में है केवल 1 रेलवे स्टेशन, जानें कहां तक जाती है ट्रेन
Advertisement
trendingNow11787956

Indian Railways: भारत के इस राज्य में है केवल 1 रेलवे स्टेशन, जानें कहां तक जाती है ट्रेन

Railway Platform In Mizoram: हम बात कर रहे हैं मिजोरम की, जहां एकमात्र रेलवे स्टेशन बैराबी है. भारतीय रेलवे की यात्रा इस स्टेशन पर खत्म होती है जो भारत के सबसे पूर्वी राज्यों में से एक में स्थित है. यह स्टेशन बैराबी शहर में स्थित है, जो मिजोरम के कोलासिब जिले में स्थित है. 

 

Indian Railways: भारत के इस राज्य में है केवल 1 रेलवे स्टेशन, जानें कहां तक जाती है ट्रेन

Railway Station In Mizoram: भारतीय रेलवे हमारे देश की जीवनरेखा, यानी लाइफ लाइन है. भारत में हर दिन करोड़ों लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए रेलगाड़ी का सहारा लेते हैं. रेलवे का नेटवर्क देशभर में बहुत ही बड़ा है, और भारत में लगभग 8,000 रेलवे स्टेशन मौजूद हैं. कई राज्यों में तो यह संख्या सैकड़ों में है, लेकिन भारत में एक ऐसा राज्य भी है जहां सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन है. और वह राज्य है, मिजोरम. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, यहां सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन है जहां पर ट्रेन पहुंचती है.

आखिर किस राज्य में है सिर्फ एक स्टेशन

हम बात कर रहे हैं मिजोरम की, जहां एकमात्र रेलवे स्टेशन बैराबी है. भारतीय रेलवे की यात्रा इस स्टेशन पर खत्म होती है जो भारत के सबसे पूर्वी राज्यों में से एक में स्थित है. यह स्टेशन बैराबी शहर में स्थित है, जो मिजोरम के कोलासिब जिले में स्थित है. इस स्टेशन से यात्री ट्रेनों के अलावा माल की भी ढुलाई होती है. मिजोरम की आबादी करीब 11 लाख है और जाहिर सी बात है कि लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कोई अन्य रेलवे स्टेशन न होने के कारण राज्य के सभी लोग यात्रा करने के लिए बैराबी पहुंचते हैं.

यहां पर एक और रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव

बैराबी रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं की भी कमी है, जहां कुल मिलाकर केवल तीन प्लेटफार्म हैं. इस रेलवे स्टेशन का कोड BHRB है. स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही के लिए चार रेलवे ट्रैक हैं. इस स्टेशन का पुनर्विकास 2016 में शुरू किया गया था. पहले यह स्टेशन अपने वर्तमान स्वरूप से भी छोटा हुआ करता था. बैराबी रेलवे स्टेशन असम के कटाखल जंक्शन से जुड़ा है जो 84 किलोमीटर की दूरी पर है. भारतीय रेलवे की ओर से मिजोरम में एक और रेलवे स्टेशन बनाने का भी प्रस्ताव है.

Trending news