गर्मियों में inverter battery को खराब होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement

गर्मियों में inverter battery को खराब होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Save Inverter battery: आप अपने इलाके में बिजली कटाैती के हिसाब से बैटरी का चयन करें. 24 घंटे में महज 3 घंटे की बिजली कटौती होती है तो आपके लिए 75 से 80 Ah पावर बैटरी खरीदना अच्छा होगा, अगर इससे कम बिजली आती है तो आपको बैटरी की पावर थोड़ी बढ़ा देनी चाहिए. कम बिजली कटौती होती है तो बैटरी की पावर कम कर देनी चाहिए.

इन्वर्टर बैटरी

Summer season: गर्मियों में बिजली की आंख मिचौली काफी होने लगती है. ऐसे में इन्वर्टर एक बड़ा सहारा होता है. लाइट जाने के बाद लोगों को गर्मी से राहत इन्वर्टर के माध्यम से ही मिलती है. यदि कुछ देर के लिए लाइट चली जाती है तो हर घर के लिए इन्वर्टर एक बड़ा सहारा है. इसलिए गर्मियों में इन्वर्टर बैटरी को सुरक्षित रखने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताएंगे. एक इन्वर्टर बैटरी लगाने में लगभग 20 हजार तक का खर्च आ जाता है. जब भी आप बैटरी खरीदने जाएं तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें, तभी आप एक अच्छी बैटरी घर ला पाएंगे.

बिजली कटौती के हिसाब से करें बैटरी का चयन
आपके इलाके में बिजली कितनी देर के लिए जाती है. उस हिसाब से आपको अपनी बैटरी का चयन करना है. जहां आप रहते हैं वहां पर 24 घंटे में महज 3 घंटे की बिजली कटौती होती है तो आपके लिए 75 से 80 Ah पावर बैटरी खरीदना अच्छा होगा, अगर इससे कम बिजली आती है तो आपको बैटरी की पावर थोड़ी बढ़ा देनी चाहिए. कम बिजली कटौती होती है तो बैटरी की पावर कम कर देनी चाहिए. इससे जबरदस्ती का बिजली खर्च भी नहीं बढ़ेगा.

ट्यूबलर बैटरी खरीदें
इन्वर्टर के लिए नॉर्मल बैटरी का प्रयोग नहीं करना चाहिए बल्कि ट्यूबलर बैटरी को लगाना चाहिए. ट्यूबलर बैटरी ज्यादा लंबे समय तक चलती है और ये बैटरी कम बिजली में जल्दी चार्ज हो जाती है. ट्यूबलर बैटरी उन इलाकों के लिए सबसे अच्छी होती है, जहां पर ज्यादा बिजली की कटौती होती है. इन्वर्टर खरीदते समय उसकी वारंटी को जरूर देखना चाहिए. आमतौर पर ट्यूबलर बैटरी में 3 साल की वारंटी दी जाती है, जितनी ज्यादा वारंटी होगी बैटरी और इन्वर्टर भी उतना ही अच्छा होगा.

धूप में न रखें बैटरी
जहां भी आपका इन्वर्टर और बैटरी रखी है वहां पर धूप नहीं आनी चाहिए. इन्वर्टर को कभी भी खुले में ना रखें. ऐसी जगह तो कतई ना रखें जहां पर पानी पड़ने का खतरा हो. जरा से पानी में इन्वर्टर खराब हो सकता है और धूप लगने से बैटरी जल्दी खराब होती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news