Jungle News: घास-पत्ती खाने वाला यह जानवर सांप को कच्चा चबा सकता है! सच्चाई देखकर चौंक जाएंगे
Advertisement
trendingNow12379622

Jungle News: घास-पत्ती खाने वाला यह जानवर सांप को कच्चा चबा सकता है! सच्चाई देखकर चौंक जाएंगे

Deer Viral Video: जंगल की दुनिया भी कभी-कभार हैरान कर देती है. हमने बचपन में पढ़ा है कि जंगल में एक फूड सिस्टम होता है लेकिन वीडियो देखकर आप हैरान रह जाएंगे. घास-पत्ती खाने वाला जानवर मांसाहारी भी हो सकता है. 

Jungle News: घास-पत्ती खाने वाला यह जानवर सांप को कच्चा चबा सकता है! सच्चाई देखकर चौंक जाएंगे

Snake Eating Deer: घास-पत्तियां खाने वाला जानवर क्या सांप खा सकता है? पहली नजर में आप भी कहेंगे कि नहीं, धरती पर एक फूड चेन है. आपको याद आ रहा होगा कि हम कक्षा 6 या 7 में पढ़ चुके हैं कि हिरण घास खाता है और टाइगर हिरण को मारकर खा जाता है. टाइगर की जगह जंगल के दूसरे खूंखार जानवर भी हो सकते हैं. लेकिन इससे ये साफ हो जाता है कि हिरण शाकाहारी है. हालांकि अब आप 100 प्रतिशत दावे के साथ ऐसा नहीं कह सकते हैं. 

जी हां, कैमरे के सामने आने से कई चौंकाने वाली बातें अब सामने आ रही हैं. जंगल में आहट सुनकर सरपट दौड़ लगाने वाला सुंदर हिरण भी मांसाहारी हो सकता है. इसे आप अपवाद समझ लीजिए. ऐसा सामान्य रूप से देखने को नहीं मिलता है लेकिन ऐसे वीडियो सामने आने से प्रकृति प्रेमियों और एक्सपर्ट्स को भी पता चला है कि हिरण को भूख लगी हो तो वह कुछ भी खा सकता है. हालांकि इसे अच्छे संकेत नहीं कह सकते. 

अब यह वीडियो देखिए. एक हिरण सांप को चबाता दिखाई दे रहा है. भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सुशांत नंदा ने कुछ समय पहले इसका वीडियो शेयर किया था. किसी चिड़ियाघर का यह वीडियो लगता है और कार से ही इसे रिकॉर्ड किया गया था. उन्होंने लिखा, 'Herbivorous animals do eat snakes at times' यानी शाकाहारी जानवर भी कभी-कभार सांप खा सकते हैं. 

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने हैरान कर देने वाले दावे किए. कुछ ने कहा कि उन्होंने मवेशियों (भैंस) को मछली खाते देखा है. एक ने लिखा कि बंदर की एक प्रजाति हिरण खा जाती है. कई लोगों ने इस तरह से प्रकृति के ईकोसिस्टम में बदलाव पर चिंता और हैरानी जताई.

Quiz: आखिर वो कौन सा जानवर है, जो कभी नहीं मरता?

अब आप जान लीजिए कि हिरण खाता क्या है. इनका पसंदीदा भोजन पेड़ और झाड़ियों के पत्ते होते हैं जो आसानी से पच सकते हैं. इससे उन्हें पोषक तत्व भरपूर मिल जाता है. इसके अलावा ये खूबसूरत जीव जामुन जैसे फल भी चाव से खाते हैं. (फोटो- Lexica AI)

Trending news