Trending: प्लेन में लाइट डिम करने के पीछे छिपा है बड़ा सीक्रेट, पायलट ने किए ऐसे-ऐसे खुलासे
Advertisement

Trending: प्लेन में लाइट डिम करने के पीछे छिपा है बड़ा सीक्रेट, पायलट ने किए ऐसे-ऐसे खुलासे

Facts Of Airways: प्लेन से जुड़े ऐसे कई सीक्रेट्स हैं जिनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है. लैंडिंग के दौरान लाइट डिम करने से लेकर पायलट्स (Pilots) के लिए बनाए गए खुफिया कंपार्टमेंट तक, ऐसी चीजों के पीछे काफी रोचक लॉजिक छिपे हुए हैं.

Trending: प्लेन में लाइट डिम करने के पीछे छिपा है बड़ा सीक्रेट, पायलट ने किए ऐसे-ऐसे खुलासे

Interesting Facts: प्लेन में सफर करने से आपको अलग तरह की थकावट महसूस होती है. आपका सफर भले ही जल्दी खत्म हो जाए लेकिन इतनी ऊंचाई पर सफर (Travelling) करने के बाद अक्सर लोगों का सिर भारी होने लगता है. सोचने वाली बात है कि जब यात्रियों (Passangers) को इतनी थकान हो जाती है तो फिर लगातार फ्लाइट्स उड़ाने वाले पायलट्स की क्या हालत होती होगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वजह से प्लेन (Plane) में पायलट्स और क्रू मेंबर्स के लिए एक खुफिया कंपार्टमेंट बनाया जाता है.

कंपार्टमेंट में कर सकते हैं आराम

'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस खुफिया कंपार्टमेंट में लोगों को घुटन (Suffocation) महसूस हो सकती है लेकिन पायलट की थकान का स्तर इतना ज्यादा होता है कि उन्हें (Pilots) इसका अहसास नहीं होता क्योंकि उन्हें तो बस सोने के लिए एक बेड चाहिए होता है. इस कंपार्टमेंट में पायलट या क्रू मेंबर्स (Crew) आराम भी कर सकते हैं.  

क्यों की जाती हैं लाइट्स डिम?

आप लोग जानते ही होंगे कि प्लेन की लाइट्स को लैंडिंग (Landing) के दौरान डिम कर दिया जाता है. इसके पीछे भी एक वजह छिपी हुई है. दरअसल, अगर प्लेन की लैंडिंग के दौरान कोई हादसा (Accident) हो जाता है तो अचानक से यात्रियों को दिखना बंद हो सकता है जिसकी वजह से उन्हें आपातकालीन (Emergency) दरवाजे भी नहीं मिल पाएंगे. इसलिए इन लाइट्स को बंद न करके डिम कर दिया जाता है जिससे कि एकदम से फ्लाइट (Flight) में अंधेरा न छा जाए. 

काफी लॉजिकल कॉन्सेप्ट्स

प्लेन में खुफिया कंपार्टमेंट बनाना हो या फिर लाइट्स को डिम करने का कॉन्सेप्ट (Concept) हो, दोनों ही बातों के पीछे एक बहुत बड़ा लॉजिक (Logic) छिपा हुआ है. आपको बता दें कि हाल ही में एक पायलट ने टिकटॉक (TikTok) पर प्लेन के खुफिया कंपार्टमेंट के वीडियो को भी शेयर (Share) किया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news