Knowledge News: पाकिस्तान में रेड लाइट तोड़ने पर क्या मिलती है सजा? जवाब हैरान कर देगा आपको
Advertisement
trendingNow12396169

Knowledge News: पाकिस्तान में रेड लाइट तोड़ने पर क्या मिलती है सजा? जवाब हैरान कर देगा आपको

Knowledge News: रेड लाइट जंप करना एक गंभीर यातायात अपराध है. यह न केवल जिंदगी को खतरे में डालता है बल्कि सुरक्षित ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने के लिए जुर्माना भी करता है. यहां बताया गया है कि यदि आप दोनों देशों में यह नियम तोड़ते हैं तो क्या होता है.

 

Knowledge News: पाकिस्तान में रेड लाइट तोड़ने पर क्या मिलती है सजा? जवाब हैरान कर देगा आपको

Red Light In Pakistan: रेड लाइट जंप करना पाकिस्तान और भारत दोनों में एक गंभीर यातायात अपराध है. यह न केवल जिंदगी को खतरे में डालता है बल्कि सुरक्षित ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने के लिए जुर्माना भी करता है. यहां बताया गया है कि यदि आप दोनों देशों में यह नियम तोड़ते हैं तो क्या होता है. पाकिस्तान में, यदि कोई मोटरसाइकल सवार रेड लाइट जंप करता है, तो उसे 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. नियम तोड़ने वाले कार और जीप के ड्राइवरों पर भी यही राशि लागू होती है. हालांकि, बसों और ट्रकों जैसे भारी ट्रैफिक वाहनों को ट्रैफिक सिग्नल अनदेखा करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

Knowledge News: होटल के कमरे में बिस्तर के नीचे क्यों फेंकना चाहिए बोतल? हर किसी को जानना जरूरी

क्या कहते हैं पाकिस्तान के नियम?

ये जुर्माने अधिकारियों द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को कम करने और लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं. रेड लाइट जुर्माने के साथ-साथ अन्य उल्लंघनों के लिए भी दंड हैं. उदाहरण के लिए गलत दिशा में ड्राइविंग करने पर मोटरसाइकल सवारों को 2,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है, जबकि कार और जीप ड्राइवरों को 3,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. भारी वाहनों पर और भी अधिक जुर्माना लगाया जाएगा.

भारत में क्या हैं कायदे-कानून?

भारत में, मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के तहत रेड लाइट जंप करने सहित यातायात उल्लंघनों के लिए जुर्माने में संशोधन किया गया था. रेड लाइट जंप करने का जुर्माना 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक है, जो उल्लंघन की गंभीरता पर निर्भर करता है. बार-बार अपराध करने वालों को भी सख्त सजा हो सकती है.

King Cobra Video: अंकल ने वॉशिंग मशीन खोला तो दिखा खतरनाक KING COBRA, फिर देखें क्या हुआ

पाकिस्तान और भारत दोनों ने सुरक्षित सड़कों को बढ़ावा देने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ये जुर्माने पेश किए हैं. रेड लाइट तोड़ना एक मामूली अपराध लग सकता है, लेकिन इससे दुर्घटनाएं और चोटें सहित गंभीर परिणाम हो सकते हैं. जब भी आप गाड़ी चलाएं तो यातायात के सभी नियमों को मानें. ऐसा करने से आप पर जुर्माना नहीं लगेगा और साथ ही आपकी और दूसरों की जान भी सुरक्षित रहेगी.

Trending news