Letter Decode: इस राजा ने 500 साल पहले लिखा था सीक्रेट पत्र, अब जाकर डिकोड कर पाए वैज्ञानिक
topStories1hindi1464524

Letter Decode: इस राजा ने 500 साल पहले लिखा था सीक्रेट पत्र, अब जाकर डिकोड कर पाए वैज्ञानिक

Secret Letter: बताया जा रहा है कि यह एक खुफिया पत्र था जो उन्होंने अपने एक राजदूत को लिखा था. हैरानी की बात है कि उन्होंने इसे लिखने के लिए एक अलग अंदाज अपनाया था जो शायद ही किसी को समझ में आता. यह भाषा भी आसान नहीं थी क्योंकि इसमें उन्होंने कुछ अलग चीजों का इस्तेमाल किया था.

Letter Decode: इस राजा ने 500 साल पहले लिखा था सीक्रेट पत्र, अब जाकर डिकोड कर पाए वैज्ञानिक

Letter Of King Charles Five: कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ लिखते हैं तो यह एक कोडवर्ड में लिखा होता है और इसे लिखने के लिए हम वैसी ही भाषा का इस्तेमाल भी करते हैं. पहले के जमाने में भी बड़े-बड़े राजा महाराजा ऐसा ही किया करते थे और अपने किसी खास आदमी के लिए ऐसा पत्र लिखते थे कि वह उसी के आलावा किसी और को समझ ही ना आए. ऐसा ही एक पांच सौ साल पुराना पत्र सामने आया है.

16वीं सदी में लिखा यह पत्र
दरअसल, यह पत्र रोमन साम्राज्य के महान राजाओं में से एक माने जाने वाले चार्ल्स पंचम ने लिखा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16वीं सदी में यह पत्र लिखा गया था. यह पत्र उन्होंने 1547 में मौजूद अपने राजदूत को लिखा था. बताया जा रहा है कि उस समय यह पत्र उन तक नहीं पहुंच पाया था और कहीं गायब हो गया. अब जाकर इस पत्र को डिकोड कर लिया गया है.

विचित्र तरह के चिह्न का इस्तेमाल
रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि फ्रांस के वैज्ञानिकों ने पत्र को अब जाकर डिकोड किया है. वैज्ञानिकों का दावा किया है कि उन्होंने इस पत्र को बेहद अच्छे तरीके से डिकोड कर लिया है. इस खत को विचित्र तरह के चिह्न का इस्तेमाल कर लिखा गया था, जिसे वैज्ञानिकों द्वारा सुलझा लिया गया है. राजा ने अपने फ्रांस के राजदूत को यह पत्र लिखा था जिसमें उन्हें डर था कि उनकी हत्या हो सकती है. 

पत्र की तस्वीर हुई वायरल
यह भी बताया गया है कि उन्होंने इसे लिखने के लिए बेहद अलग तरीका अपनाया था और यह आसान भाषा में नहीं लिखा था. इस पत्र में उन्होंने कुछ खास तरह कैरेक्टर्स का इस्तेमाल किया था. वैज्ञानिकों ने इसे डिकोड तो कर लिया, मगर इस पत्र के बारे में अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं दी है. यह पत्र और राजा की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर जरूर वायरल हो रही हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news