यहां आधी रात को निकली रहती है कड़क धूप! कई हफ्तों तक नहीं होता अंधेरा
Advertisement
trendingNow12319411

यहां आधी रात को निकली रहती है कड़क धूप! कई हफ्तों तक नहीं होता अंधेरा

Viral News: क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसी जगहें भी हैं जहां हफ्तों तक सूरज नहीं डूबता. वहां आप आधी रात को भी सूरज को चमकते हुए देख सकते हैं. अंदाजा लगाइए, वो कौन सी जगह होगी?

 

यहां आधी रात को निकली रहती है कड़क धूप! कई हफ्तों तक नहीं होता अंधेरा

Midnight Sun: बचपन से ही हम सीखते हैं कि 24 घंटे के चक्र में, सुबह सूर्योदय होता है और शाम को सूर्यास्त होता है. लेकिन बड़े होकर हम जानते हैं कि कुछ जगहों पर सूरज रात को काफी देर से डूबता है. मगर, क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसी जगहें भी हैं जहां हफ्तों तक सूरज नहीं डूबता. वहां आप आधी रात को भी सूरज को चमकते हुए देख सकते हैं. अंदाजा लगाइए, वो कौन सी जगह होगी? कुछ ही देशों में जैसे नॉर्वे, स्वीडन, कनाडा और अलास्का में, आधी रात का सूरज नाम का एक अजीब नजारा देखने को मिलता है.  नॉर्वे में लोफोटेन नाम की एक ऐसी ही जगह है, जहां आप आधी रात को भी चमकदार धूप वाला दिन देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खो गया 'पसंदीदा गुड्डा' तो रख दिया इतने हजार रुपये का ईनाम, ढूंढने में लग गए कई सारे लोग

आधी रात को भी रहती है दोपहर 

मिशेल वॉन कालबेन के अकाउंट पर एक वीडियो वायरल हुआ है.  वीडियो की शुरुआत में वो कहती हैं, "मुझे एक ऐसी जगह मिली जहां सूरज नहीं डूबता." फिर वो शाम 6 बजे से सूर्योदय के बीच 12 घंटों के दौरान अपनी तस्वीरें साझा करती हैं. पहली तस्वीर में, वह एक पथरीली पहाड़ी के सामने खड़ी हैं. अगली कुछ तस्वीरों में एक घर, एक घाट, एक सड़क, एक सफेद रेतीला समुद्र तट, हरे-भरे चरागाह और बहुत कुछ दिखाई देता है. उनकी पोस्ट में लिखा, "लोफोटेन में आधी रात का सूरज आ गया है. कल सूरज आखिरी बार डूबा और निकला था, अब यह ध्रुवीय दिन के दौरान कई हफ्तों तक क्षितिज के ऊपर रहेगा."

देखें वीडियो-

यह भी पढ़ें: 'थप्पड़' वाली थैरेपी लेने गई थी डायबिटीज से परेशान महिला, मारते ही अटक गई उसकी जान और फिर

आखिर पीछे की क्या है वजह?

सर्दियों में इसके उल्टा ध्रुवीय रात होती है, जब सूरज कई हफ्तों तक क्षितिज के नीचे रहता है, जिससे कई जादुई अंधेरे का नजारा बनता है और साथ ही उत्तरीय लाइट जैसी अन्य घटनाएं भी देखने को मिलती हैं. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को 10 लाख से ज्यादा बार देखा गया है. वीडियो में दिखाया गया है कि लोफ़ोटेन में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रोशनी रहती है, और एक मिनट के लिए भी अंधेरा नहीं होता. स्वाभाविक रूप से, इससे कमेंट करने वालों में उत्सुकता पैदा हो गई और वो प्रकृति के इस कमाल को देखकर दंग रह गए. एक यूजर ने लिखा, "लेकिन क्या साल के कुछ समय में वहां 100% अंधेरा नहीं होता?"

TAGS

Trending news