Durga Puja: यह मुस्लिम शख्स 37 साल से करा रहा दुर्गा पूजा का आयोजन, बन गया भाईचारे की मिसाल
Advertisement
trendingNow11370292

Durga Puja: यह मुस्लिम शख्स 37 साल से करा रहा दुर्गा पूजा का आयोजन, बन गया भाईचारे की मिसाल

Navratri Puja: कोहिनूर इस्लाम जिस गांव के रहने वाले हैं वहां पहली बार दुर्गा पूजा इन्होंने ही शुरू कराई थी तबसे लेकर आज तक वे ही अपने गांव में होने वाली दुर्गा पूजा का नेतृत्व करते हैं. ऐसा करते हुए उन्हें 37 साल हो चुके हैं.

Durga Puja: यह मुस्लिम शख्स 37 साल से करा रहा दुर्गा पूजा का आयोजन, बन गया भाईचारे की मिसाल

Durga Puja in Odisha By Muslim Man: देश में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम है और नवरात्रि के दिनों के साथ ही भक्त लोग माता दुर्गा की पूजा में तल्लीन है. इन दिनों में लोग अपने तरीके से पूजा करते हैं. कहीं कहीं तो दुर्गा पूजा पर धूमधाम से मेला भी कराया जाता है. इसी बीच ओडिशा से एक ऐसे मुस्लिम शख्स की कहानी सामने आई है आज पिछले 37 सालों से दुर्गा पूजा का आयोजन करा रहा है. लोग इस शख्स को हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल कह रहे हैं.

पूरे इलाके में लोग काफी सम्मान भी देते हैं
दरअसल, इस शख्स का नाम कोहिनूर इस्लाम है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ओडिशा के गंगराज के रहने वाले हैं. यहां के एक गांव में पिछले कई सालों से कोहिनूर इस्लाम दुर्गा पूजा का मेला करा रहे हैं. बताया जा रहा है कि 74 साल के कोहिनूर इस्लाम 37 सालों से अपने गांव में दुर्गा पूजा उत्सव करवाते आ रहे हैं. इस पूरे इलाके में यह शख्स काफी चर्चित है और लोग उन्हें काफी सम्मान भी देते हैं.

करीब 37 साल से गांव में ही दुर्गा पूजन होता है
रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहिनूर इस्लाम जिस गांव के रहने वाले हैं वहां पहली बार दुर्गा पूजा इन्होंने ही शुरू कराई थी तबसे लेकर आज तक वे ही अपने गांव में होने वाली दुर्गा पूजा का नेतृत्व करते हैं. बताया जा रहा है कि उनके गांव की दुर्गा पूजा की समिति करीब 500 सदस्यों की है. यह समिति भी उन्होंने ही बनाई थी. तब उनके गांव के लोग बाहर दुर्गा पूजा देखने जाते थे और अब करीब 37 साल से गांव में ही दुर्गा पूजन होता है.

दो बेटियां भी इस काम में उनकी मदद करती हैं
जानकारी के मुताबिक प्रत्येक साल की तरह इस साल भी पूरे धूमधाम के साथ उनके गांव में दुर्गा पूजा की तैयारी चल रही और पंडाल बनाए गए हैं. इस शख्स की दो बेटियां भी इस काम में उनकी मदद करती हैं. इसके साथ ही आसपास के लोग भी समिति को चलाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं और सब मिलकर उत्सव मनाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news