अंगूठे की सर्जरी के वक्त मरीज ने किया दावा- मौत के बाद 20 मिनट तक भटकता रही रही जान
Advertisement

अंगूठे की सर्जरी के वक्त मरीज ने किया दावा- मौत के बाद 20 मिनट तक भटकता रही रही जान

Thumb Surgery Video: मृत्यु के बाद जीवन है या नहीं, ये सवाल सदियों से लोगों को सोचने पर मजबूर करता रहा है. हर किसी का इस पर अपना अलग नजरिया होता है. लेकिन स्कॉट ड्रमंड नाम के एक शख्स का अजीब अनुभव शायद आपको इस पर यकीन दिला दे.

 

अंगूठे की सर्जरी के वक्त मरीज ने किया दावा- मौत के बाद 20 मिनट तक भटकता रही रही जान

Shocking: मृत्यु के बाद जीवन है या नहीं, ये सवाल सदियों से लोगों को सोचने पर मजबूर करता रहा है. हर किसी का इस पर अपना अलग नजरिया होता है. लेकिन स्कॉट ड्रमंड नाम के एक शख्स का अजीब अनुभव शायद आपको इस पर यकीन दिला दे. अब 60 साल के हो चुके स्कॉट ने हाल ही में अपने अतीत के एक चौंकाने वाले अनुभव को सबके साथ शेयर किया है. उन्होंने बताया कि 28 साल की उम्र में एक ऑपरेशन के दौरान उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि वो करीब 20 मिनट के लिए मर चुके थे.

शख्स ने 20 मिनट तक किया मौत का अनुभव

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक, स्कॉट का दावा है कि उस दौरान उनकी आत्मा शरीर से बाहर निकल गई थी और वो डॉक्टरों को उन्हें बचाने की कोशिश करते हुए देख रहे थे. उन्हें ये भी याद आया कि उस वक्त उन्हें किसी दिव्य शक्ति की मौजूदगी भी महसूस हुई थी. स्कीइंग दुर्घटना के बाद हुए हैरान कर देने वाले अनुभव ने स्कॉट के जीवन पर गहरा प्रभाव छोड़ा है. एक इंटरव्यू में, स्कॉट उस पल को याद करते हैं, जब एक नर्स की गलती से उनकी मौत हो गई थी.

ऑपरेशन के वक्त का बताया पूरा किस्सा

यूट्यूब वीडियो में स्कॉट ने बताया, "मैं ऑपरेशन रूम में था और डॉक्टर ने मेरे दाहिने हाथ और अंगूठे के बीच एक चादर लगा दी थी क्योंकि मेरा अंगूठा फटा हुआ था. वहां एक नर्स थी जिसने डॉक्टर से कहा कि उसने पहले कभी टूर्निकेट नहीं लगाया है. डॉक्टर ने उसे बताया कि वह उसे बताएगा कि कैसे करना है. अचानक, मुझे कुछ ऊपर की ओर मेरी बांह में जाते हुए महसूस हुआ, यह मेरे दिल तक पहुंचा और अगले ही पल मैं अपने शरीर से ऊपर था, ऑपरेशन को देख रहा था. हालांकि यह अनोखा अनुभव था, मैं अकेला नहीं था, मेरे बगल में भी कोई था जो देख रहा था और मैंने अपने अंगूठे में लगने वाले हर टांके को देखा. मैंने देखा कि नर्स कमरे से बाहर भाग रही थी और कह रही थी कि, 'मैंने उसे मार डाला'."

हैरान कर देने वाला था उनका एक्सपीरियंस

फिर स्कॉट बताते हैं कि उस वक्त वो अपने शरीर से ऊपर थे और उनके बगल में कोई और भी था. हालांकि वो उस शख्स को देख नहीं पा रहे थे, फिर भी उनके बीच किसी तरह का टेलीपैथिक संपर्क हो रहा था, यानी वो एक-दूसरे के विचारों को सुन पा रहे थे. स्कॉट डॉक्टरों और नर्सों को देख तो सकते थे, लेकिन उनके और उस दूसरे व्यक्ति के बीच कोई आवाज या बातचीत नहीं हो रही थी. फिर स्कॉट ने बताया, "मुझे याद है कि मैं ऊपर से ऑपरेशन देख रहा था और फिर मुझसे कहा गया, 'ठीक है, वापस जाने का समय आ गया है.' मुझे ये भी याद है कि मैं कभी पीछे मुड़कर नहीं देख सका, मुझे बताया गया कि वापस न देखूं."

बाद में, जब उसने अपनी बाईं ओर देखा, तो उसने ऊंचे पेड़ देखे और अचानक, उसके साथ चलने वाला वह व्यक्ति गायब हो गया और उसे अकेला छोड़ गया। हालांकि, चिंतित होने के बजाय, स्कॉट ने दावा किया कि यह एक शांत अनुभव था.

Trending news