Advertisement
photoDetails1hindi

Bizarre News: दुनिया से अलग है Bhutan, बिना सेना के ऐसे होती है सुरक्षा

Bizarre News: दुनिया में एक ऐसा अजब-गजब देश है, जिस पर अभी तक किसी ने भी अपना हक जमाने की कोशिश नहीं की है. यह देश न तो कभी किसी दूसरे देश की कॉलोनी (Colony) बना है और न ही इसके पास कोई वायु सेना, थल सेना या जल सेना की सुविधा (Bhutan Armed Forces) है. जानिए, भूटान नाम का यह छोटा सा देश किस तरह से अपनी सुरक्षा करता है (Bhutan Weird Facts).

भूटान से जुड़ी रोचक बातें

1/5
भूटान से जुड़ी रोचक बातें

भूटान (Bhutan) हिमालय (Himalaya) पर बसा दक्षिण एशिया (South Asian Countries) का एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण देश है. भूटान पहाड़ियों से घिरा हुआ देश है. भूटान का स्थानीय नाम 'ड्रुक युल' (Druk Yul Country) है, जिसका मतलब होता है 'अजदहा (ड्रैगन) का देश'. इसके पास नौसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) जैसी आर्म्ड फोर्सेस (Armed Forces) नहीं हैं.

भारत रखता है भूटान का ख्याल

2/5
भारत रखता है भूटान का ख्याल

भूटान (Bhutan Weird Facts) एक ऐसा देश है, जो सदियों से स्वतंत्र है. यह तिब्बत (Tibet) और भारत के बीच स्थित लैंडलॉक (Landlocked Country) यानी भूमि आबद्ध देश है. इसलिए यहां पर नौसेना (Navy) नहीं है. वहीं, भूटान की वायुसेना (Air Force) का ख्याल भारत (India) रखता है.

भूटान के पास है अपनी रॉयल आर्मी

3/5
भूटान के पास है अपनी रॉयल आर्मी

ऐसा नहीं है कि इस देश में आर्मी (Bhutan Army) है ही नहीं. भूटान की आर्मी को रॉयल भूटान आर्मी (Royal Bhutan Army) कहा जाता है. इसमें रॉयल बॉडीगार्ड्स (Royal Bodyguards) और रॉयल भूटान पुलिस (Royal Bhutan Police), दोनों शामिल हैं. इन्हें इंडियन आर्मी (Indian Army) ट्रेनिंग देती है.

बेहद खास है गंगसार पुनसुम

4/5
बेहद खास है गंगसार पुनसुम

भूटान में 'गंगखार पुनसुम' (Gangkhar Puensum Mystery) नाम का एक पहाड़ है, जो यहां का सबसे ऊंचा पहाड़ बताया जाता है. 24,840 फीट की ऊंचाई वाले इस पहाड़ पर अब तक कोई भी इंसान चढ़ नहीं पाया है. असल में भूटान सरकार (Bhutan Government) इस पहाड़ पर किसी को चढ़ने की अनुमति नहीं देती है. दरअसल भूटान में पहाड़ों को भगवान के समान माना जाता है. ऐसे में गंगखार पुनसुम (Gangkhar Puensum) भी उनके लिए एक पवित्र स्थल है.

दुनिया का पहला तंबाकू फ्री देश है भूटान

5/5
दुनिया का पहला तंबाकू फ्री देश है भूटान

भूटान में तंबाकू पूरी तरह से प्रतिबंधित (Tobacco Ban In Bhutan) है. साल 2004 में ही इस देश में तंबाकू पर रोक लगा दी गई थी. भूटान दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां तंबाकू से बने उत्पादों पर पूरी तरह से बैन लगाया जा चुका है (Tobacco Free Country). अगर कोई इसे खरीदते या बेचते हुए पकड़ा जाता है तो उसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़