Advertisement
trendingPhotos1998082
photoDetails1hindi

ऐसे जीव जो धरती पर बहुत कम समय तक जिंदा रहते हैं, 1 तो केवल 24 घंटे का मेहमान है!

धरती पर कई जीव-जंतु हैं कई के बारे में ना तो हमने कभी सुना होगा ना कभी देखा होगा. सब जीव का जीवनकाल भी अलग-अलग होता है किसी का 1 दिन तो किसी का 1 हफ्ता पता नहीं होता है कभी भी मर जाए वहीं दूसरी तरफ देखें तो कई जीव ऐसे होते हैं जो काफी लंबा जी जाते हैं. आज आपको कुछ ऐसे अजीबो-गरीबों के बारे में बताते हैं जो धरती पर बेहद ही कम समय तक जिंदा रहते हैं.

मच्छर

1/5
मच्छर

मच्छर तो लोगों को बेहद ही परेशान कर देते हैं काट-काटकर सोने नहीं देते हैं ये बेहद ही कम उम्र वाला जीव है कुछ मच्छर ऐसे भी होते हैं जो केवल 1 दिन में ही मर जाते हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जो 2 दिन या 1 हफ्ते तक भी जिंदा रहते हैं.

चूहा

2/5
चूहा

चूहा लोगों के आस-पास ही देखने को मिलेगा या तो फिर इधर-उधर धूमता हुआ जो लोग बेहद ही परेशान कर देते हैं उनका जीवन काल बेहद ही कम हो जाता है ये ज्यादा से ज्यादा 1 साल तक ही या उससेकम जिंदा रहा पाते हैं.

 

खरगोश

3/5
खरगोश

खरगोश बेहद ही क्यूट होता है और लोगों को भी ये काफी पसंद भी आता है काफी लोग इसे पालना भी पसंद करते हैं लेकिन आपको पता है ये कितने समय तक जिंदा रह पाते हैं इनकी उम्र केवल 8 से 12 साल तक ही होता है.

गिनी पिग्स

4/5
गिनी पिग्स

गिनी पिग्स ये दिखने में बेहद ही क्यूट होता है ये जानवर साउथ अमेरिका में ही पाया जाता है इसका जो जीवनकाल होता है वो केवल 4 से 8 साल तक की ही होती है ये काफी कम साल तक जींदा रह पाता है.

मक्खियां

5/5
मक्खियां

मक्खियां इधर-उधर उड़ती हुई ही आपको नजर आती है ये लोगों के नाक पर दम कर देती है आपको पता है इसका जीवनकाल कहां तक होगा. आपको बता दें इनका जीवनकाल केवल  4 हफ्ते का ही होता है उससे ज्यादा ये जिंदा नहीं रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़